स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देख सकते हैं देशभक्ति की ये फिल्में, देखें पूरी लिस्ट

भारत 15 अगस्त 1947 के दिन अंग्रेजों से आजाद हुआ था। देशवासियों के के दिल में सिर्फ भारत मां बसती है। वे कितना प्यार करते हैं इसे फिल्मों में दिखायाा गया है।

Independence Day

जब-जब पर्दे पर देशभक्ति के टॉपिक पर फिल्में आई हैं हिट ही रही हैं। इस स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर आप भी इन फिल्मों को देख सकते हैं।

देशवासी 15 अगस्त के दिन 74वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मनाते हैं। कोरोना महामारी के चलते इसबार स्वतंत्रता दिवस बिल्कुल अलग होगा। लाल किले पर भीड़ नहीं होगी। सेना के जवान पीपीई किट पहने हुए नजर आ सकते हैं। वहीं मेहमानों की लिस्ट भी बेहद छोटी रखी गई है। महामारी के चलते लोग घर पर ही अपना ज्यादात्तर समय व्यतीत कर रहे हैं।

भारत 15 अगस्त 1947 के दिन अंग्रेजों से आजाद हुआ था। देशवासियों के के दिल में सिर्फ भारत मां बसती है। वे कितना प्यार करते हैं इसे फिल्मों में दिखायाा गया है। जब-जब पर्दे पर देशभक्ति के टॉपिक पर फिल्में आई हैं हिट ही रही हैं। इस स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर आप भी इन फिल्मों को देख सकते हैं।

15 अगस्त विशेष: भारत का वीर पुत्र ऊधम सिंह, जिसने 21 साल बाद लिया जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला

इनमें मनोज कुमार अभिनीत शहीद (1965) को देख सकते हैं। यह फिल्म शहीद-ए-आजम भगतसिंह की जीवनी पर आधारित है। नेताजी सुभाष चन्द्र बोस: द फॉरगॉटन हीरो, मंगल पांडे: द राइजिंग, सरदार, झांसी की रानी, हकीकत, बॉर्डर, गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल, उरी, स्वदेश जैसी फिल्में शामिल हैं।

आप रिचर्ड एटनबरो की ‘गांधी’, श्याम बेनेगल की ‘मेकिंग ऑफ अ महात्मा’, बिमल रॉय की ‘पहला आदमी’, राजकुमार संतोषी की ‘लेजेंड्स ऑफ भगतसिंह’ और मणि रत्मन की ‘रोजा’ जैसी फिल्में भी देख सकते हैं। कोविड-19 महामारी के चलते अगर आप घर से बाहर नहीं निकलना चाहते तो घर में बॉलीवुड की इन फिल्मों को देख सकते हैं।

ये भी देखें-

वहीं, सरकार ने देशभक्ति से जुड़ी कुछ बेहतरीन फिल्मों को ऑनलाइन फेस्टिवल करने की योजना बनाई है। 7 अगस्त सेइस फेस्टिवल का आयोजन सूचना व प्रसारण मंत्रालय के तहत आने वाला नेशनल फिल्म डिवेलटमेंट कॉरपोरशन कर रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें