Independence Day: आजादी के लिए ऐसे तय हुआ था 15 अगस्‍त का दिन, जानें पूरी कहानी…

Independence Day: लार्ड माउंटबेटन ने 3 जून को ही मीटिंग में 15 अगस्त (15th August) के दिन को आजादी के लिए चुना लेकिन इस तारीख पर देशभर के तमाम  ज्‍योतिषियों में आक्रोश फैल गया।

15th August

लार्ड माउंटबेटन ने 3 जून को ही मीटिंग में 15 अगस्त (15th August) के दिन को आजादी के लिए चुना लेकिन इस तारीख पर देशभर के तमाम  ज्‍योतिषियों में आक्रोश फैल गया। ज्‍योतिषीय गणना के अनुसार 15 अगस्‍त 1947 का दिन अशुभ और अमंगलकारी था।

Independence Day: भारत हर साल अपना स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त (15th August) को मनाता है। कोरोना संकट के चलते इस बार का स्वतंत्रता दिवस बेहद ही अलग होने वाला है। इसबार ज्यादा रौनक देखने को नहीं मिलेगी। भारत को 15 अगस्त, 1947 में अंग्रेजों से आजादी मिली थी। अक्सर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि आजादी के लिए 15 अगस्त का ही दिन क्यों चुना गया और इसकी पीछे क्या वजहें थीं।

दरअसल यह लार्ड माउंटबेटन ही थे जिन्‍होंने निजी तौर पर भारत की स्‍वतंत्रता के लिए 15 अगस्‍त (15th August) का दिन तय करके रखा था। इस दिन को वे अपने कार्यकाल के लिए बेहद अच्छा मानते थे। ऐसा इसलिए क्योंकि दूसरे विश्‍व युद्ध के दौरान 1945 में 15 अगस्‍त के ही दिन जापान की सेना ने उनकी अगुवाई में ब्रिटेन के सामने सरेंडर किया था। कर दिया था। माउंटबेटन उस समय संबद्ध सेनाओं के कमांडर थे।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देख सकते हैं देशभक्ति की ये फिल्में, देखें पूरी लिस्ट

लार्ड माउंटबेटन ने 3 जून को ही मीटिंग में 15 अगस्त (15th August) के दिन को आजादी के लिए चुना लेकिन इस तारीख पर देशभर के तमाम  ज्‍योतिषियों में आक्रोश फैल गया। ज्‍योतिषीय गणना के अनुसार 15 अगस्‍त, 1947 का दिन अशुभ और अमंगलकारी था।

ये भी देखें-

माउंटबेटन इसी तारीख पर अड़े रहे और कोई नाराज न रहें इसके लिए बीच का रास्ता निकाल गया। उन्होंने 14 और 15 अगस्‍त की मध्‍यरात्रि का समय सुझाया। इसके तहत अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक 14 अगस्त की रात को 12 बजे के बाद दूसरा दिन शुरू हो जाता है लिहाजा 14 और 15 अगस्‍त की मध्‍यरात्रि का समय सुझाया गया जिसे सभी ने मान भी लिया। इस तरह 15 अगस्त (15th August) के दिन को आजादी की औपचारिक तारीख माना गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें