भारतीय वायु सेना में शामिल होने का सपना देखने वालों के लिए बड़ी खबर, ऐसे करें आवेदन

IAF Recruitment 2020: भर्ती ‘ग्रुप X’ ट्रेडों के लिए होगी और रैली 19 अक्टूबर को 5 एयरमैन चयन केंद्र, केंद्रीय विद्यालय- 2 वायु सेना, जोधपुर में की जाएगी।

IAF Recruitment 2020

IAF Recruitment 2020: भारतीय वायु सेना (IAF) में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। राजस्थान में 9 अक्टूबर से भारतीय वायु सेना के लिए भर्ती शुरू होने वाली है।

यह भर्ती (IAF Recruitment 2020) ‘ग्रुप X’ ट्रेडों के लिए होगी और इसकी रैली 19 अक्टूबर को 5 एयरमैन चयन केंद्र, केंद्रीय विद्यालय- 2 वायु सेना, जोधपुर में आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार IAF को हिस्सा बनना चाहते हैं और इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वो इस रैली में भाग ले सकते हैं।

IAF के मुताबिक, ‘भारतीय वायु सेना (IAF) ने राजस्थान में अविवाहित पुरुष नागरिकों (भारतीय / नेपाली) से पूर्व पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती रैली में समूह X ट्रेडों में एयरमैन के रूप में शामिल किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन 27 से 28 सितंबर के बीच किया जाएगा। इसका समय सुबह 11 से शाम 5 बजे के बीच होगा। जो लोग इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह आधिकारिक वेबसाइट airmenselection.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।’

ये भी पढ़ें- Coronavirus: भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 60 लाख के पार, 24 घंटे में आए 82,170 नए मामले

आवेदन करने के लिए योग्यता-
1- कक्षा 12वीं में 50 प्रतिशत अंक के साथ अंग्रेजी में 50% अंक होने चाहिए
2- किसी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से इंजीनियरिंग / मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, कंप्यूटर साइंस, इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी, सूचना प्रौद्योगिकी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ तीन साल का डिप्लोमा होना चाहिए.

उम्मीदवारों की आयु सीमा के लिए उनका जन्म 17 जनवरी 2000 से 30 दिसंबर 2003 के बीच होना चाहिए।

IAF में चयन के लिए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा होगी, इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) में उनके प्रदर्शन के आधार पर उनका चयन किया जाएगा।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें