भारतीय मिग-21 विमान और एक पायलट लापता, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो

विदेश-मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हमारा मिग विमान गिर गया और पायलट ‘मिसिंग इन एक्शन’ है। पाकिस्तान ने हमारे पायलट के हिरासत में होने का दावा किया है और हम उनके इस दावे की पड़ताल कर रहे हैं।

Surgical Strike 2, IAF Air Strike

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता और एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर

भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि की है कि भारत का एक मिग-21 क्षतिग्रस्त हुआ और एक पायलट लापता है। विदेश-मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने पत्रकारों को लिखित बयान पढ़कर सुनाया। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में उनके साथ एयर वाइस मार्शल आर के कपूर भी थे।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने भारतीय सैनिक ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की, हमारी सेना तैयार थी इसलिए उनकी कोशिश नाकाम कर दी गई। एरियल एन्गेजमेंट में मिग-21 बाइसन ने पाकिस्तानी विमान को गिरा दिया। पाकिस्तानी क्षेत्र में उनका गिरता हुआ विमान ग्राउंड फोर्सेज ने देखा। दुर्भाग्यवश इस इन्गेजमेंट में हमारा मिग विमान गिर गया और पायलट ‘मिसिंग इन एक्शन’ है। पाकिस्तान ने हमारे पायलट के हिरासत में होने का दावा किया है और हम उनके इस दावे की पड़ताल कर रहे हैं।

पाकिस्तान ने भी यह दावा किया है कि उसने दो भारतीय लड़ाकू विमान को मार गिराया जिसमें से एक पीओके जबकि एक भारतीय सीमा में गिरा है। पाकिस्तान का ये भी दावा है कि उसने दो भारतीय पायलट गिरफ्तार किए हैं। पाकिस्तान का दावा है कि गिरफ्तार किए गए भारतीय पायलट का नाम विंग कमांडर अभिनंदन वरथामन हैं। इस बाबत कुछ वीडियो भी सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं।

वीडियो में एक शख्स कह रहा है कि उसका नाम विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान है और वो भारतीय वायुसेना में विंग कमांडर हैं। उन्होंने अपना सर्विस नंबर 27981 बताया है और पूछ रहे हैं कि क्या वो पाकिस्तानी आर्मी के कब्जे में हैं। इसके अलावा कुछ बताने से वो इनकार कर रहे हैं। वीडियो में जो शख्स नजर आ रहा है वह घायल अवस्था में है, जिसे पूरी तरह बांधा गया है। वीडियो में वो शख्स पूछ रहा है कि क्या वो अधिकारी से बात कर रहे हैं जिसका जवाब ‘हां’ में मिलता है। इसके बाद पूछते हैं कि क्या वो पाकिस्तानी सेना के कब्जे में हैं जिसका उन्हें कोई जवाब नहीं मिलता है।

पाकिस्तानी रक्षा मंत्रालय का दावा है कि उन्होंने एक नहीं बल्कि दो भारतीय पायलट गिरफ्तार किए हैं। पाकिस्तान का दावा है कि दूसरा पायलट घायल है। उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया है। हालांकि, हादसे के बाद लापता भारतीय वायुसेना के पायलट का नाम रवीश कुमार ने नहीं बताया। जबकि पाकिस्तान का दावा है कि उसने जिस भारतीय पायलट को पकड़ा है उसका नाम अभिनंदन वर्थमान है और वो भारतीय वायुसेना में विंग कमांडर के पद पर तैनात हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार, इस सवाल पर कि क्या भारत पॉलिटिकल-चैनल के जरिए गुमशुदा पायलट को पाकिस्तान से वापस मांगेगा? ये कहा गया कि पाकिस्तान ने अभी तक भारत को आधिकारिक तौर पर किसी पायलट के उनके हिरासत में होने की जानकारी नहीं दी है। इसके अलावा पाकिस्तान ने दावा किया था कि दो भारतीय पायलट उनके कब्जे में हैं जबकि सिर्फ एक पायलट ही गायब है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें