जम्मू-कश्मीर में बीते 3 सालों के दौरान आतंकी घटनाओं में आई कमी, गृह मंत्रालय ने दी जानकारी

राज्यसभा में गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने जानकारी दी है कि पिछले 3 सालों के दौरान जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में आतंकी घटनाओं और घुसपैठ की कोशिशों में कमी आई है।

Jammu Kashmir

पिछले 3 सालों के दौरान जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में सीमा पार से हो रही आतंकी घटनाओं और घुसपैठ की कोशिशों में कमी आई है।

राज्यसभा में गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने जानकारी दी है कि पिछले 3 सालों के दौरान जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में आतंकी घटनाओं और घुसपैठ की कोशिशों में कमी आई है। हालांकि, पिछले 3 सालों के दौरान सीमा पार से गोलाबारी की घटनाएं बढ़ी हैं। इससे पहले, गृह मंत्रालय ने राज्यसभा में लिखित जवाब में पिछले दो सालों के दौरान पड़ोसी देशों से घुसपैठ की संख्या की जानकारी दी।

इस दौरान भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर 61, भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर 1045, भारत-नेपाल बॉर्डर से घुसपैठ की 63 घटनाएं सामने आई हैं। वहीं भूटान, म्यांमार और चीन से घुसपैठ की कोई घटना सामने नहीं आई है।

भारतीय वायुसेना का विमान मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त, ग्रुप कैप्टन ए गुप्ता शहीद

मंत्रालय ने यह भी बताया है कि भारत-बांग्लादेश सीमा पर फेंसिंग लगाने का काम कठिन भू-भाग,नदी और दलदल भूमि,भूमि अधिग्रहण की समस्याओं, सार्वजनिक विरोध और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश द्वारा आपत्तियों आदि के कारण पूरा नहीं हो सका। सरकार नियमित रूप से फेंसिंग के काम की प्रगति की निगरानी कर रही है।

बीएसएफ (BSF) ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर नदी की सीमा की रखवाली के लिए फ्लोटिंग बॉर्डर आउट पोस्ट और नावों के साथ कर्मियों को तैनात किया है। इसके अलावा, गृह मंत्रालय ने यह भी जानकारी दी कि जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा 1990 में स्थापित राहत कार्यालय की रिपोर्ट के अनुसार, 44,167 कश्मीरी प्रवासी परिवार पंजीकृत हैं, जिन्हें सुरक्षा चिंताओं के कारण 1990 के बाद से घाटी से जाना पड़ा। इनमें से पंजीकृत हिंदू प्रवासी परिवारों की संख्या 39,782 है।

ये भी देखें-

गृह मंत्रालय के अनुसार, जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) सरकार द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार, 31 दिसंबर, 2020 तक डोमिसाइल सर्टिफिकेट जारी करने के लिए कुल 35,44,938 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से 32,31,353 आवेदकों को डोमिसाइल सर्टिफिकेट जारी किए गए हैं। 31 दिसंबर, 2020 तक कुल 2,15,438 आवेदनों को खारिज कर दिया गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

    Tags:

यह भी पढ़ें