केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, अर्धसैनिक बलों के 10,000 जवानों को कश्मीर से वापस बुलाया जाएगा

जम्मू-कश्मीर (jammu-Kashmir) में अर्धसैनिक बलों की तैनाती को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। जम्मू-कश्मीर में तैनात किए गए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के 10 हजार से ज्यादा जवानों को वापस बुलाया जाएगा।

Home Ministry

फाइल फोटो।

जम्मू-कश्मीर (jammu-Kashmir) में अर्धसैनिक बलों की तैनाती को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। जम्मू-कश्मीर में तैनात किए गए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के 10 हजार से ज्यादा जवानों को वापस बुलाया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) की ओर से  यहां केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और सीएपीएफ की तैनाती की समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया गया है।

केंद्र सरकार ने एक आदेश जारी करते हुए कहा है कि लगभग 10,000 अर्धसैनिक बलों के जवानों को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर से तुरंत वापस बुला लिया जाएगा। एक अधिकारी ने बताया कि सीएपीएफ की कुल 100 कंपनियों की तत्काल वापसी और उन्हें पहले तैनाती वाली जगह पर लौटने का आदेश दिया गया है।

कश्मीर में ध्वस्त हुई आतंकियों की बुनियाद, 7 महीने में 26 टॉप कमांडर समेत 150 आतंकी ढेर

केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) की ओर से आदेश जारी करते हुए कहा गया, “जम्मू और कश्मीर से तत्काल प्रभाव से सीएपीएफ के 100 कैंपों को वापस लेने और अपने संबंधित स्थानों पर वापस लौटने का फैसला किया गया है।”

आदेश के अनुसार, 100 कंपनियों में से 40 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और 20 प्रत्येक केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सीमा सुरक्षा बल और सशस्त्र सीमा बल की होंगी। कंपनियां अब जम्मू-कश्मीर में स्थानांतरित होने से पहले जहां भी तैनात थीं, वहां जाएंगी। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटा कर इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था।

ये भी देखें-

विशेष दर्जा समाप्त करने से पहले केंद्र सरकार ने एहतियातन राज्य में भारी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती की थी। जिसे अब धीरे-धीरे हटाए जाने का फैसला लिया गया है। बता दें कि इससे पहले मई में गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने जम्मू-कश्मीर से 10 सीएपीएफ कंपनियों को वापस बुला लिया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें