चीनी बॉर्डर के पास बसा है हिमाचल प्रदेश का ये आखिरी गांव, अब पहुंची है ATM की सुविधा

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के किन्नौर-कैलाश रीजन में स्थित राज्य के आखिरी गांव चितकुल में अब ATM की सुविधा पहुंच गई है। चीन (China) की सीमा के पास बसे इस गांव से बैंकिंग सुविधा 25 किलोमीटर दूर सांगला में है।

Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में स्थित चीन की सीमा से लगे देश के आखिरी गांव चितकुल तक एटीएम सेवा पहुंचाने का काम रूरल फिनटेक कंपनी स्पाइस मनी ने किया है।

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के किन्नौर-कैलाश रीजन में स्थित राज्य के आखिरी गांव चितकुल में अब ATM की सुविधा पहुंच गई है। चीन (China) की सीमा के पास बसे इस गांव से बैंकिंग सुविधा 25 किलोमीटर दूर सांगला में है। इंटरनेट कनेक्टिविटी बहुत अच्छी नहीं होने के चलते गांव में ई-बैंकिंग (e-Banking) की सुविधाएं भी नहीं हैं। ऐसे में इस एटीएम सेवा से गांव वालों को काफी राहत हुई है।

चितकुल, भारत की चीन से सटी सीमा पर बसा आखिरी गांव है। यह भारत-तिब्बत के बीच पुराने व्यापारिक मार्ग पर पड़ता है। इस गांव में जाकर देश की सड़क खत्म हो जाती है।

IMA के पूर्व अध्यक्ष डॉ. केके अग्रवाल का कोरोना से निधन, 2 महीने पहले ही ली थी वैक्सीन

हिमाचल प्रदेश के इस गांव की आबादी 1,000 के करीब है, लेकिन पर्यटकों के बीच नदी किनारे कैंपिंग करने या सर्दियों में बर्फ के नजारे देखने के लिए ये खासा लोकप्रिय है। इस छोटे से गांव में 20 से 25 छोटे-बड़े हॉलिडे रिसॉर्ट हैं। देशी पर्यटकों के साथ-साथ विदेशी पर्यटक भी यहां अच्छी संख्या में पहुंचते हैं। ऐसे में ये एटीएम सेवा शुरू होने से यहां आने वाले पर्यटकों को भी आसानी होगी।

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में स्थित चीन की सीमा से लगे देश के आखिरी गांव चितकुल तक एटीएम सेवा पहुंचाने का काम रूरल फिनटेक कंपनी स्पाइस मनी ने किया है। स्पाइस मनी के सीईओ संजीव कुमार का कहना है कि इससे पहले इस गांव में किसी भी बैंक या फिनटेक कंपनी का कोई एटीएम नहीं है। बैंक की सबसे नजदीकी शाखा भी सांगला में है। इस तरह देश के इस आखिरी गांव में एटीएम सेवा पहुंचाने वाली स्पाइस मनी पहली कंपनी है।

आज ही के दिन हुई थी LTTE के चीफ प्रभाकरन की मौत, इस संगठन ने की थी राजीव गांधी की हत्या

संजीव कुमार ने कहा कि कंपनी ने गांव के मात्र दो किराना स्टोर को स्पाइस मनी की ‘डिजिटल दुकान’ में बदलने का काम किया है। इससे इन दुकानों पर गांव वालों और पर्यटकों को ‘कैश इन, कैश आउट’ की सुविधा मिलेगी। ये डिजिटल दुकानें ही गांव में एटीएम की तरह काम करेंगी।

ये भी देखें-

संजीव कुमार का कहना है कि देश के ग्रामीण इलाके अभी भी कैश इकोनॉमी पर चलते हैं। ऐसे में चितकुल में एटीएम सेवा पहुंचने से न सिर्फ गांव वालों को आसानी होगी, बल्कि ये देश के वित्तीय समावेशन की दिशा में बढ़ाया गया एक अहम कदम भी होगा। कंपनी की योजना किन्नौर जिले में अपने नेटवर्क का और विस्तार करने की भी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें