Hartalika Teej 2021: आज है हर‍ताल‍िका तीज, जानें इस व्रत का महत्व

Hartalika Teej 2021: पंचाग के अनुसार भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का पर्व मनाया जाात है। हिंदू धर्म में तीज का काफी महत्व है।

Hartalika Teej

File Photo

हरतालिका (Hartalika Teej) तीज के दिन सुहागिन महिलाएं निर्जला व्रत रख कर माता पार्वती और भगवान शिव का पूजन करती हैं। इसके अलावा कुवांरी लड़कियां भी मनचाहा वर पाने के लिए इस दिन व्रत करती हैं।

Hartalika Teej 2021: पंचाग के अनुसार भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का पर्व मनाया जाात है। हिंदू धर्म में तीज का काफी महत्व है। आज यानी 9 स‍ितंबर को हर‍ताल‍िका तीज है। सुखी वैवाहिक जीवन के लिए सुहागिन महिलाएं हरतालिका तीज का व्रत रखती हैं। हरतालिका तीज का व्रत भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता है।

इस दिन सुहागिन महिलाएं निर्जला व्रत रख कर माता पार्वती और भगवान शिव का पूजन करती हैं। इसके अलावा कुवांरी लड़कियां भी मनचाहा वर पाने के लिए इस दिन व्रत करती हैं। हरतालिका तीज (Hartalika Teej) के दिन पूजन में हरतालिका तीज व्रत कथा का पाठ जरूर करना चाहिए।

Coronavirus: भारत में कोरोना संक्रमितों के आंकड़े पहुंचे 3 करोड़ 31 लाख के पार, एक दिन में आए इतने केस

संपत्ति और विद्या का हमेशा घर पर वास बना रहे इसके लिए आप हरतालिका तीज (Hartalika Teej) के दिन माता पार्वती का अभिषेक आम और गन्ने के रस से करें। ऐसा करने से घर में लक्ष्मी और सरस्वती का हमेशा वास बना रहता है। शिवपुराण के अनुसार, अगर लाल और सफेद रंग के आंकड़े के फूल से भोलेनाथ का पूजन किया जाए, तो भोग और मोक्ष की प्राप्ति होती है।

वैवाहिक जीवन में प्यार और रस बना रहे इसके लिए हरतालिका तीज के दिन माता पार्वती को खीर का भोग लगाएं। ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्रेम कभी कम नहीं होता। अगर पति-पत्नी के बीच मतभेद रहता है तो दोनों को इस दिन दूध में केसर मिलाकर माता पार्वती का अभिषेक करना चाहिए। कहते हैं कि इस दिन माता पार्वती को घी का भोग लगाने और उसका दान करने से रोगी को कष्टों से मुक्ति मिलती है।

भारतीय वायुसेना खरीदने जा रही है 350 स्वदेशी विमान, पड़ोसी दुश्मनों के खिलाफ होगा उन्नत भारतीय तकनीक का इस्तेमाल

शिवपुराण के मुताबिक ,भगवान शिव को चमेली के फूल चढ़ाने से वाहन का सुख मिलता है और अलसी के फूलों से भगवान शिव का पूजन करने से व्यक्ति भगवान विष्णु को प्रिय होता है। वेद पाठ के साथ यदि कर्पूर, अगरु, केसर, कस्तूरी और कमल के जल से माता पार्वती का अभिषेक किया जाए तो सभी प्रकार के पापों का नाश हो जाता है।

इतना ही नहीं, व्यक्ति को थोड़े प्रयासों से ही सफलता मिलती है। माता पार्वती को अगर शहद का भोग लगाकर उसे दान कर दिया जाए, तो व्यक्ति के धन प्राप्ति के योग बनते हैं। वहीं, गुड़ की चीजों को भोग लगाकर दान करने से दरिद्रता दूर होती है। भगवान शिव को चावल चढ़ाने से धन की प्राप्ति होती है।

ये भी देखें-

वहीं, अगर तिल चढ़ाए जाते हैं तो पापों का नाश होता है। ससुराल में मान-सम्मान बढ़ाने के लिए हरतालिका तीज की थाली अपने सास को भेंट करें और उनका आर्शीवाद लें। इसके बाद थाली से कुछ चीजें अपनी सास से मांग लें या चुपके से निकाल कर माता पार्वती को अर्पित करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें