भारत में कोरोना की मौजूदा स्थिति पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का बयान: ‘अभी भी जारी है वायरस का कहर, सावधानी बेहद जरूरी’

डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने कोविड–19के खिलाफ भारत की जंग के बारे में कहा कि पिछले 10 महीने से भारत इस संक्रामक रोग से मजबूती से लड़ रहा है।

Harsh Vardhan

Harsh Vardhan

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने एम्स‚ बठिंडा में डि़जिटल माध्यम से रेडियो डायग्नोसिस सुविधाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने यहां एमबीबीएस विद्यार्थियों के लिए बने छात्रावास का भी लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पिछले 10 महीनों से भारत कोरोना से मजबूती से लड़ रहा है।

डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने कोविड–19के खिलाफ भारत की जंग के बारे में कहा कि पिछले 10 महीने से भारत इस संक्रामक रोग से मजबूती से लड़ रहा है। लगातार बढ़ रही रिकवरी दर और लगातार कम हो रहे सक्रिय मामले साबित करते हैं कि कोविड–19 पर नियंत्रण करने की रणनीति सफल हुई है। हमने अपनी जांच क्षमता बढ़ाई है। पहले एक दिन में कुछ हजार जांच की जाती थी‚ अब हम प्रतिदिन 10 लाख से अधिक जांच कर रहे हैं।

साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है इसलिए संक्रमण को उसके अंत के करीब मानकर लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए और लोगाें को पूरी सतर्कता के साथ कोविड-19 अनुकूल व्यवहार का पालन करना चाहिए। आयुष्मान भारत योजना जैसी स्कीम के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन से 2022 तक न्यू इंडिया बनाने का सपना साकार होगा।

इस मौके पर डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने कहा कि इस एम्स का शिलान्यास 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था और इसमें तेजी से प्रगति हुई है। बठिंडा और पंजाब के लोगों के लिए यहां अत्याधुनिक सुविधाएं और उपकरण उपलब्ध होंगे। उन्होंने मेडिकल के विद्यार्थियों को भी बधाई दी‚ जिन्हें एम्स‚ बठिंडा में छात्रावास सुविधा मिल रही है।

उन्होंने कहा कि चिकित्सा संस्थान के विस्तार से देश में गुणवत्तापूर्ण ट्राई लेवल के स्वास्थ्य देखभाल में क्षेत्रीय असंतुलन को सही किया जा सकेगा। डॉ. हर्षवधन (Dr. Harsh Vardhan) ने इस अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के उस भाषण का स्मरण किया‚ जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना के तहत देश में 6 नए एम्स जैसे अस्पताल बनाने की घोषणा की थी।

डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने कहा कि अटल जी के सपने को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सफलतापूर्वक साकार कर रहे हैं। देश में एम्स की संख्या 6 से बढ़ाकर 22 कर दी गई है‚ जबकि अन्य 75 मौजूदा संस्थानों को गुणवत्तापूर्ण त्रिपल लेयर सुविधाएं प्रदान करने के लिए उन्नत बनाए जाने का काम शुरू किया गया है।

इस अवसर पर बठिंडा से लोकसभा सदस्य हरसिमरत कौर बादल‚ पंजाब के चिकित्सा शिक्षा मंत्री ओम प्रकाश सोनी उपस्थित रहे‚ जबकि राज्यसभा सदस्य श्री श्वेत मलिक‚ लोकसभा सदस्य सुखबीर सिंह बादल और गुरजीत सिंह ओजला वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें