सिल्वेस्टर स्टेलोन, माइकल जैक्सन और ब्रैड पिट की खूबियों से भरपूर है ये भारतीय एक्टर

Hrithik Roshan

सिल्वेस्टर स्टेलोन जैसी बॉडी, माइकल जैक्सन से मिलता डांसिंग स्टाइल और ब्रैड पिट जैसा बेहतरीन लुक, बात हो रही है 10 जनवरी 1974 को मुंबई में जन्मे रितिक रोशन (Hrithik Roshan) की, जिनके पिता अभिनेता राकेश रोशन और माता अभिनेत्री पिंकी हैं। राकेश रोशन एक प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक हैं।

Hrithik Roshan

रितिक रोशन (Hrithik Roshan) को बचपन में कई कॉन्प्लेक्स थे और विराम उनके दाहिने हाथ में दो अंगूठे थे जिन्हें कुछ लोग उनका लकी चर्म मानते थे। लेकिन रितिक को भी काफी बदसूरत लगते थे। इस वजह से रितिक बचपन में दूसरे बच्चों की तरह कॉन्फिडेंट नहीं थी। जब उन्होंने एक्टिंग में ही अपना करियर बनाने का फैसला किया तो डॉक्टर ने उन्हें ‘स्कोलाओसिस’ की बीमारी बताई। इसका मतलब यह कि वह ना तो कभी डांस कर पाएंगे और ना ही किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी में हिस्सा ले पाएंगे। जाहिर है कि इन सब बातों को सुनकर रितिक बेहद परेशान हो गए लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी।

रितिक ने अपनी सारी कमजोरियों से लड़ने का फैसला कर लिया था। माता-पिता की इच्छा के मुताबिक पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बजाय उन्होंने फिल्मों में किस्मत आजमाने का फैसला किया और बॉडी बिल्डिंग की शुरुआत की। साथ ही एक्टिंग स्किल्स को सुधारने के लिए किशोर नामित कपूर की एक्टिंग अकैडमी भी ज्वाइन कर ली।

इतिहास में आज का दिन – 10 जनवरी

रितिक (Hrithik Roshan) ने स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद अमेरिका में स्नातकोत्तर की पढ़ाई के लिए मिलने वाली छात्रवृत्ति लेने से मना कर दिया और बॉलीवुड में कैरियर बनाने पर ध्यान लगा दिया। 1986-97 के बीच उन्होंने अनेक फिल्मों में अपने पिता के सहायक के रूप में काम किया। फिल्म निर्माण से जुड़ा उन्होंने हर तरह का काम किया जिसमें झाड़ू लगाने से लेकर कैमरा संभालने संपादन जैसी सभी काम शामिल थे। उन्होंने ‘खेल’ (1992) और ‘कोयला’ (1997) समेत अनेक फिल्मों में अपने पिता राकेश रोशन के सहायक के रूप में काम किया। इस दौरान उन्होंने वरिष्ठ कलाकारों से अभिनय की विभिन्न शैलियां भी सीख ली। इससे उन्हें वह मजबूत बुनियाद मिली जिसके बल पर वे बॉलीवुड में आज इतनी ऊंचाइयों तक पहुंचे हैं।

रितिक (Hrithik Roshan) और इतनी मेहनत करता देखकर पापा राकेश रोशन ने अपनी अगली फिल्म की कास्ट बदल डाली। जिस फिल्म में वह शाहरुख से या सलमान को साइन करने की सोच रहे थे उसे उन्होंने रितिक का लांच पैड बना दिया। वह फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ थी। 14 जनवरी 2000 को एंटरटेनमेंट वर्ल्ड ने एक नया हीरो देखा जिसने बहुत जल्द उनके दिलों पर कब्जा कर लिया। उस फिल्म से शुरू हुआ रितिक का सफर आज बुलंदियों पर पहुंच गया है। उस फिल्म में उनके साथ अभिनेत्री अमीषा पटेल की। इस फिल्म का निर्देशन उनके पिता ने किया। इनसे रितिक को पहला फिल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्म पुरस्कार मिला है।

Hrithik Roshan

रितिक (Hrithik Roshan) की गिनती इस समय बॉलीवुड के चोटी के नायकों में होती है। खान तिकड़ी और अक्षय कुमार के बाद उनका ही नाम आता है। भारत के साथ-साथ हो वह विदेश में भी लोकप्रिय है। उनके चाहने वालों में युवाओं की संख्या ज्यादा है। कहो ना प्यार है, कभी खुशी कभी गम, कोई मिल गया, कृष सीरीज, धूम 2, जोधा अकबर, काइट्स, काबिल, मोहन जोदड़ो, बैंग-बैंग, अग्निपथ, गुजारिश और सुपर 30 जैसी फिल्मों में रितिक अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके हैं। कम और अच्छी फिल्में करना उनका सिद्धांत है। 

रितिक रोशन (Hrithik Roshan) का विवाह सुजैन खान के साथ हुआ जो अभिनेता संजय खान की बेटी है। दोनों बचपन से ही एक दूसरे को अच्छी तरह से जानते थे। दोनों का एक बेटा रेहान 2006 में में और दूसरा ऋधान 2008 में पैदा हुआ था। 13 दिसंबर 2013 को रितिक और सुजैन ने एक दूसरे से अलग होने का फैसला किया और इस तरह से उनका 17 साल का संबंध टूट गया। 1 नवंबर 2014 को मुंबई के बांद्रा पारिवारिक अदालत ने उनके तलाक को मंजूरी दे दी।

रितिक (Hrithik Roshan) की हालिया रिलिज फिल्म वार ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्डतोड़ कमाई की है। साल 2020 में रितिक अपने पिता की फिल्म कृष सीरीज की चौथी फिल्म में नजर आएंगे। दमदार अदाकारी और आकर्षक डांस के चलते युवा पीढ़ी के पसंदीदा एक्टर हैं रितिक।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें