नाम एक काम अनेक, ऐसे हैं बहुमुखी प्रतिभा के धनी फरहान अख्तर

Farhan Akhtar

बहुमुखी प्रतिभा के धनी फरहान अख्तर (Farhan Akhtar) का जन्म 9 जनवरी 1974 को मुंबई में मशहूर संवाद और कहानी लेखक जावेद अख्तर के घर हुआ। उनकी मां का नाम हनी ईरानी है। उन की जुड़वा बहन जोया अख्तर हैं। जोया अख्तर ने फरहान अख्तर की फिल्म ‘लक बाई चांस’ को निर्देशित किया था।

Farhan Akhtar

फरहान अख्तर (Farhan Akhtar) की प्रारंभिक शिक्षा जुहू के ‘मानक जी कॉपर’ स्कूल से हुई। फरहान अख्तर ने अपनी स्नातक की पढ़ाई के लिए ‘एचआर कॉलेज’ में दाखिला लिया लेकिन बाद में दूसरे वर्ष ही छोड़ दिया। 17 साल की उम्र में ही फरहान अख्तर ने सिनेमा की दुनिया में कदम रख दिया था। फिल्म ‘लम्हे’ और ‘हिमालय पुत्र’ जैसी फिल्मों में उन्होंने सह-निर्देशक की भूमिका निभाई थी। इसके बाद उन्होंने लंबे समय तक टीवी और फिल्मों में कई तरह के काम किए।

साल 2001 में फिल्म ‘दिल चाहता है’ के साथ उन्होंने (Farhan Akhtar) निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा। इस फिल्म में आमिर खान, अक्षय खन्ना, सैफ अली खान जैसे सितारे थे। फिल्म सुपरहिट रही थी। इस फिल्म को कई अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। ‘दिल चाहता है’ को 2001 का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला। इसके बाद फरहान अख्तर ने ‘लक्ष्य’ जैसी फिल्म बनाई जो पर्दे पर तो नहीं चल सकी पर फिल्म में उनके काम की बहुत सराहना हुई। ‘लक्ष्य’ के बाद फरहान ने ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘डॉन’ का नया वर्जन ‘डॉन-द चेज बिगेन’ बनाई। यह फिल्म भी हिट रही और इसकी रिमेक सुपरहिट।

इतिहास में आज का दिन – 9 जनवरी

साल 2008 में फिल्म ‘रॉक ऑन’ से उन्होंने (Farhan Akhtar) अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की। अपनी पहली ही फिल्म में मिली सफलता से उन्हें निर्देशन से अभिनय की दुनिया में आने का प्रोत्साहन मिला। ‘रॉक ऑन’ को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। ‘रॉक ऑन’ के लिए ही फरहान अख्तर को फिल्म फेयर अवॉर्ड फॉर बेस्ट डेब्यु से सम्मानित किया गया।

इसके बाद फरहान अख्तर (Farhan Akhtar) ‘कार्तिक कॉलिंग कार्तिक’ और ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’ जैसी फिल्मों में भी अभिनय करते दिखाई दिए। उन्होंने भारतीय ओलंपिक विनर मिल्खा सिंह की जीवनी पर भी फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ बनाई जो सुपर डुपर हिट रही। फरहान निर्देशन के साथ-साथ अभिनय के क्षेत्र में भी समान सफलता हासिल कर रहे हैं और लीक से हटकर गिनी-चुनी फिल्मों को ही कर रहे हैं। हालही में आई उनकी फिल्म स्काई इज पिंक में उनकी एक्टिंग की खूब तारीफ हुई है और इस साल उनकी एक्शन फिल्म तूफान आने वाली है जिसमें वो काफी मसली लुक में नजर आने वाले हैं। 

फरहान की बहन जोया ने अपने सोशल अकॉउंट इंस्टाग्राम पर फरहान के बचपन की तस्वीर शेयर करके उनको जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं।

 

 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Farhan Means Happy ? #babybro #happybirthdaytoyou #stayhappy #stayhealthy #staylucky #stayclose #loveyou #favboy #mine #farhanakhtar @faroutakhtar ❤️

A post shared by Zoya Akhtar (@zoieakhtar) on

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें