अब भारत बनायेगा दुनिया का सबसे शक्तिशाली हेलीकॉप्टर! अपाचे जैसी खूबियों से होगा लैस

स्वदेशी लड़ाकू हेलीकॉप्टर बनाने की महत्वाकांक्षी और सामरिक रूप से अहम परियोजना पर काम शुरू कर दिया है। HAL द्वारा बनाए गए ये हेलीकॉप्टर बोइंग के अपाचे (Apache) की तरह दुनिया के बेहतरीन सैन्य हेलीकॉप्टर की टक्कर के होंगे।

HAL

हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड़ (HAL) ने वर्ष 2027 तक 10 से 12 टन के स्वदेशी लड़ाकू हेलीकॉप्टर बनाने की महत्वाकांक्षी और सामरिक रूप से अहम परियोजना पर काम शुरू कर दिया है। HAL द्वारा बनाए गए ये हेलीकॉप्टर बोइंग के अपाचे (Apache) की तरह दुनिया के बेहतरीन सैन्य हेलीकॉप्टर की टक्कर के होंगे। HAL के प्रबंध निदेशक आर माधवन ने कहा कि इस बड़ी योजना का उद्देश्य आने वाले सालों में करीब चार लाख करोड़ रुपए की लागत से तीनों सेनाओं के लिए किए जाने वाले हेलीकॉप्टर के आयात को रोकना है। माधवन ने बताया कि HAL ने हेलीकॉप्टर की प्रारंभिक डिजाइन तैयार कर ली है और शुरुआती योजना के तहत कम से कम 500 हेलीकॉप्टर बनाने का लक्ष्य है और अगर सरकार इस साल मंजूरी देती है तो हेलीकॉप्टर का पहला प्रारूप 2023 में तैयार कर लिया जाएगा।

HAL

माधवन ने कहा‚ एक अहम योजना जिस पर हम ध्यान केंद्रित कर रहे हैं‚ वह है MI–17  के बेड़े को बदलने के लिए 10 से 12 टन श्रेणी के हेलीकॉप्टर का निर्माण करना है। यह एक स्वदेशी मंच होगा और 500 हेलीकॉप्टर बनाने की क्षमता होगी। इससे दूसरे देशों से चार लाख करोड़ रुपये के हेलीकॉप्टर आयात करने की जरूरत नहीं होगी।

पढ़ें: जल्द भारत आयेंगे अपाचे और रोमियो

माधवन ने बताया कि हेलीकॉप्टर का डिजाइन और प्रारूप तैयार करने के लिए 9600 करोड़ रुपए की जरूरत होगी। HAL प्रमुख ने कहा‚ अगर 2020 में हमें इसकी मंजूरी मिल जाती है तो हम पहला हेलीकॉप्टर 2027 तक बना लेंगे। हमारी इस श्रेणी के 500 हेलीकॉप्टर बनाने की योजना है। यह अहम योजना है जिस पर हम काम कर रहे हैं।

<

p style=”text-align: justify;”>माधवन ने प्रस्तावित परियोजना के बारे में बताया‚ हमने प्राथमिक डिजाइन पर काम कर लिया है। हमने वायुसेना और नौसेना से भी चर्चा की है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें