Google Maps में कश्मीर को भारत के बाहर विवादित क्षेत्र के तौर पर दिखाना अक्षम्य भूल

Google Maps

Photo Credit: - Shortpedia

गूगल मैप्स (Google Maps) भारत के भीतर कश्मीर को भारत का हिस्सा दिखाता है‚ लेकिन बाहर अन्य देशों के लोगों को इस क्षेत्र की सीमाएं अलग से डॉटेड लाइन में दिखाई देती है‚ जो इसे ‘विवादित’ क्षेत्र बताती है।

Google Maps
Photo Credit: – Shortpedia

द वाशिंगटन पोस्ट ने इस बात की जानकारी दी। सिर्फ कश्मीर ही नहीं‚ कई अन्य देशों की सीमाएं गूगल मैप्स (Google Maps) में अलग दिखाई देती हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप गूगल मैप्स (Google Maps) का इस्तेमाल संबंधित देश के भीतर से कर रहे हैं या बाहर से। ऐसा इसलिए होता है‚ क्योंकि गूगल सहित अन्य ऑनलाइन मैप मेकर उन्हें बदल देते हैं। गूगल के अनुसार‚ यह स्थानीय कानूनों का अनुसरण करता हैं‚ जहां गूगल मैप्स (Google Maps) के स्थानीय संस्करण उपलब्ध हैं।

वाशिंगटन पोस्ट ने गूगल मैप के प्रोडक्ट मैनेजमेंट के डायरेक्टर एथन रसेल के हवाले से कहा‚ हमारा लक्ष्य हमेशा जमीनी सच्चाई के आधार पर सबसे व्यापक और सटीक नक्शा उपलब्ध कराना है। रसेल ने आगे कहा‚ विवादित क्षेत्रों और सीमाओं के मुद्दों पर हम तटस्थ रहते हैं। हम डैश्ड ग्रे बॉर्डर लाइन के माध्यम से विवाद को अपने नक्शे में प्रदर्शित करने का हर संभव प्रयास करते हैं। उन्होंने कहा‚ जिन देशों में हमारे पास गूगल मैप के स्थानीय संस्करण हैं‚ हम नाम और सीमाओं को प्रदर्शित करते समय स्थानीय कानून का पालन करते हैं।

लेकिन यहां गौर करने वाली बात ये है कि टेक्नोलॉजी के इस दौर में जहां दुनिया के अधिकांश फीसदी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, वहां गूगल मैप्स (Google Maps) का इस्तेमाल कम से कम 1 अरब लोग करते हैं। ऐसे में अलग अलग देशों के हिसाब से देशों की स्थानीय सीमाओं को उस देश के हिसाब से दिखाकर जाहिर तौर पर लोगों का नजरिया बदला जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें