Google Doodle Leap Year 2020: आज है खास ‘डूडल’, 1461 दिनों तक अब ऐसा नहीं कर पाएगा गूगल

Google Doodle Leap Year 2020: दुनियाभर में 29 फरवरी को लीप ईयर मनाया जा रहा है। खास ये है कि ये मौका चार साल में एक बार आता है। ऐसे में हर दिन को अपने खास Doodle से सेलिब्रेट करने वाला Google इस दिन को भी खास तरीके से मना रहा है। गूगल डूडल में लीप डे (Leap Day) को दिखाया गया है। लीप डे हर चार साल में आने वाले लीप ईयर में आता है। यह दिन 29 फरवरी का होता है। पिछला लीप डे 2016 में था।

डूडल पेज के जरिए गूगल ने कहा है कि आज डूडल लीप डे पर खुशी का इजहार कर रहा है, क्योंकि हर चार साल बाद यह मनाया जाता है। ऐसा इसलिए ताकि कैलेंडर में मौसम परिवर्तन को लेकर संतुलन बना रहे। आपको बता दें कि लीप डे हमारे कैलेंडर के पृथ्वी और सूर्य की चाल से तालमेल बनाए रखने के लिए जरूरी होता है।

Google Doodle में क्या है खास: आज गूगल ने अपने डूडल में लोगो बदला है और इसमें 28, 29, और 1 अंक दिखाया गया है जो फरवरी और मार्च के बीच हर चार साल में आने वाले एक अतिरिक्त दिन यानी कि 29 फरवरी को दर्शाता है। अगला लीप ईयर अब साल 2024 और साल 2028 में होगा।

जुनैद ने बैट्री से चलने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटी बनाकर सबको डाला हैरत में…

क्या होता है लीप ईयर: आमतौर पर एक साल में 365 दिन होते हैं। पर हर चौथे साल आने वाले लीप ईयर में कुल 366 दिन होते हैं। लीप डे के कारण ही फरवरी को साल का सबसे छोटा महीना कहा जाता है। गूगल ने समझाते हुए बताया, ‘हमें लीप ईयर की जरूरत है इसलिए ताकि कैलेंडर का संतुलन पृथ्वी द्वारा सूर्य का चक्कर लगाने पर बना रहे। ऐसा न होने पर हर साल इसमें 6 घंटे का फर्क आ जाएगा’।

2016 में ऐसा था डूडल: इससे पहले 2016 में लीप ईयर पड़ा था। गूगल ने 2016 में इस दिन hopping bunnies का डूडल बनाया था, जिसे Olivia Huynh ने तैयार किया था।

क्यों होता है लीप ईयर?: आमतौर पर यह माना जाता है कि धरती सूर्य का पूरा चक्‍कर 365 दिन में लगाती है, लेकिन सच यह है कि धरती का खगोलीय वर्ष 365.242 दिन का होता है। यानी पृथ्वी 365 दिन और 6 घंटे में सूरज का एक चक्‍कर पूरा करती है। इस परिक्रमा से ही मौसम परिवर्तन होता है। पृथ्वी का सूर्य की एक परिक्रमा वर्ष कहलाता है, जो कि 365 दिन का होता है।

“मेरा नाम आजाद है पता कारावास है”: चंद्रशेखर आजाद

इसके अतिरक्त 0.242 दिन हर चार साल में जुड़कर एक दिन बन जाता है, जो फरवरी महीने में जुड़ जाता है। फरवरी का महीना 28 की जगह 29 दिन का होता है और साल 366 दिन का होता है।

<

p style=”text-align: justify;”>लीप ईयर से जुड़ा स्पेशल फैक्ट: लीप ईयर से जुड़ा एक दिलचस्प फैक्ट ये है कि ये 4 से पूरी तरह विभाजित हो जाता। इस तरह लीप ईयर की एक परिभाषा यह भी होती है कि जिस साल के दिन 4 से पूरी तरह विभाजित हो जाएं, उसे लीप ईयर कहा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here