Gilgit Baltistan: स्थानीय लोग Pak सरकार से नाखुश, देखें पाकिस्तानी सेना के खिलाफ नारेबाजी का वीडियो

पाकिस्तान (Pakistan) के कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit Baltistan) क्षेत्र में स्थानीय लोगों का पाकिस्तान की सरकार और सेना के खिलाफ प्रदर्शन जारी है। आए दिन लोग पाकिस्तानी सेना के खिलाफ रैलियां निकाल रहे हैं और नारेबाजी कर रहे हैं।

Gilgit Baltistan

फाइल फोटो।

पाकिस्तान (Pakistan) के कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit Baltistan) क्षेत्र में स्थानीय लोगों का पाकिस्तान की सरकार और सेना के खिलाफ प्रदर्शन जारी है। आए दिन लोग पाकिस्तानी सेना के खिलाफ रैलियां निकाल रहे हैं और नारेबाजी कर रहे हैं। हाल ही में गिलगित-बाल्टिस्तान विधानसभा चुनावों में धांधली को लेकर भी पाकिस्तान सरकार के खिलाफ पूरे इलाके में हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए थे। प्रदर्शनकारियों का आरोप था कि इमरान सरकार ने हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में धांधली की।

प्रदर्शनकारियों ने अपने गुस्से को दिखाने के लिए सड़कों पर टायर जलाए और रास्तों को बंद कर दिया। भारत ने भी गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit Baltistan) में चुनाव कराने को लेकर पाकिस्तान के समक्ष अपनी आपत्ति जाहिर की थी। भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर गिलगित-बाल्टिस्तान को अपना हिस्सा बताते हुए, इमरान सरकार द्वारा क्षेत्र में कराए जाने वाले चुनाव को अवैध बताया था।

Bhandara: महाराष्ट्र के भंडारा के जिला अस्पताल में लगी आग, 10 नवजातों की दर्दनाक मौत

बता दें कि गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan) को पाकिस्तान में लंबे समय से नजरअंदाज किया जाता रहा है। गिलगित-बाल्टिस्तान के दर्जे को लेकर उहापोह की वजह से स्थानीय अपने मूल अधिकारों से भी वंचित रहे हैं। जब 1947 में कश्मीर विवाद शुरू हुआ तो गिलगित-बाल्टिस्तान को कश्मीर का ही हिस्सा माना जाता था।

लेकिन साल 1970 में पाकिस्तान की सरकार ने इसे कश्मीर इलाके से अलग करके एक अलग प्रशासनिक इकाई बनाने का फैसला किया। इस प्रशासनिक इकाई पर पाकिस्तान की सरकार का सीधा नियंत्रण था। लेकिन उसी वक्त से क्षेत्र के लोग हाशिए पर आना शुरू हो गए। पाकिस्तान की सरकार हमेशा से गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan) पर अपना नियंत्रण मजबूत करना चाहती थी।

Corona Update: भारत में बीते 24 घंटे में आए 18,222 नए केस, दिल्ली में 10 लोगों की मौत

सरकार और सेना के द्वारा किए जा रहे दोयम दर्जे के व्यवहार से नाराज यहां के लोग लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। हाल ही में सोशल मीडिया पर भी ऐसा एक वीडियो सामने आया है जिसमें गिलगित-बाल्टिस्तान के लोग पाकिस्तानी आर्मी के खिलाफ रैली निकाल रहे हैं। इस दौरान भारी संख्या में लोग नारेबाजी भी कर रहे हैं। वीडियो में लोग पाक सेना के विरोध में नारे लगाते हुए कह रहे हैं- “ये जो दहशतगर्दी है, इसके पीछे वर्दी है…”

देखें वीडियो-

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें