जी-7: पीएम मोदी ने UN महासचिव एंतोनियो गुतारेस से की मुलाकात, जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के G-7 में हिस्सा लेने के लिए यहां पहुंचने के बाद फ्रांस के बिआरिट्ज शहर में पीएम मोदी को ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया। पीएम मोदी ने फ्रांस में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से भी मुलाकात की।

PM Modi, Narendra Modi, G-7 summit, Antonio Guterres, United Nations, sirf sach, sirfsach.in, पीएम मोदी, एंटोनियो गुटरेस, एंटोनियो गुटेरेस, एंटोनियो गुतारेस, जी-7 समिट, सिर्फ सच

फ्रांस के शहर बिआरित्ज में जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के बीच 25 अगस्त को बातचीत हुई।

फ्रांस के शहर बिआरित्ज में जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के बीच 25 अगस्त को बातचीत हुई। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस के बीच जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात हुई। दोनों नेताओं ने विभिन्न विषयों पर सार्थक चर्चा की।’ यह मुलाकात जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के भारत सरकार के फैसले को लेकर हुई है।

इसके अलावा दोनों नेताओं के बीच पर्यावरण, आतंकवाद, वैश्विक परिदृश्य पर भी चर्चा हुई। फ्रांस, यूएई और बहरीन की यात्रा के बाद पीएम मोदी बहरीन से बिआरित्ज पहुंचे। इस महीने के शुरू में गुतारेस ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान से संयम बरतने का अनुरोध किया था। मोदी और गुतारेस की इस मुलाकात के एक दिन पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने जम्मू कश्मीर की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख से बात की थी। भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से स्पष्ट तौर पर कहा है कि अनुच्छेद 370 (Article 370) के अधिकतर खंडों को समाप्त करने का मुद्दा उसका आंतरिक मामला है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने पाकिस्तान को हकीकत को स्वीकार करने की सलाह दी थी। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के G-7 में हिस्सा लेने के लिए यहां पहुंचने के बाद फ्रांस के बिआरित्ज शहर में पीएम मोदी को ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया। पीएम मोदी ने फ्रांस में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से भी मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मुद्दों पर बात हुई। वहीं पीएम मोदी 26 अगस्त को अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप समेत कई अन्य नेताओं से मुलाकात करेंगे।

यह भी पढ़ें: ‘घातक कमांडो’ से कांपते हैं आतंकी, सेना के इस प्लाटून ने अब तक कई ऑपरेशंस किए

वित्त मंत्री के रूप में अरुण जेटली ने लिए थे ऐतिहासिक फैसले, हमेशा याद रखे जाएंगे

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें