फ्रांस ने किया मसूद अजहर की संपत्ति जब्त करने का फैसला

फ्रांस ने मसूद अजहर की सारी सम्पत्ति जब्त करने का फैसला कर लिया है। फ्रांस के आंतरिक मंत्रालय, विदेश और वित्त मंत्रालयों के एक संयुक्त आदेश को आधिकारिक राजपत्र में प्रकाशित किया गया है। जिसमें मसूद अजहर की फ्रांस में मौजूद सभी सम्पत्तियों को जब्त करने का आदेश है।

Masood Azhar

इधर चीन ने एक बार फिर मसूद अज़हर (Masood Azhar) को ‘वैश्विक आतंकवादी’ घोषित करने की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की कोशिश पर वीटो कर दिया, तो दूसरी तरफ फ्रांस ने मसूद अजहर (Masood Azhar) की सारी सम्पत्ति जब्त करने का फैसला कर लिया है। फ्रांस के आंतरिक मंत्रालय, विदेश और वित्त मंत्रालयों के एक संयुक्त आदेश को आधिकारिक राजपत्र में प्रकाशित किया गया है। जिसमें मसूद अजहर (Masood Azhar) की फ्रांस में मौजूद सभी सम्पत्तियों को जब्त करने का आदेश है।

उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस की तरफ से मसूद अज़हर को संयुक्त राष्ट्र की आतंकवादियों की सूची में शामिल करने का प्रस्ताव पेश किया गया था। लेकिन चीन ने 13 मार्च को वीटो का इस्तेमाल कर इसमें अडंगा डाल दिया था। चीन ने चौथी बार वीटो लगाकर मसूद अजहर (Masood Azhar) को संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकी घोषित होने से बचा लिया।

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र के सुरक्षा परिषद की 15 सदस्यों में से चीन को छोड़कर बाक़ी के सभी 14 सदस्यों ने मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किए जाने का समर्थन दिया था। चीन की इस हरकत का भारत सहित अमेरिका ने सख़्त विरोध जताया है और इसका विकल्प तलाशने की बात कही है। फ्रांस ने अपने बयान में कहा है कि आतंकवाद के मामले में फ्रांस हमेशा से भारत की तरफ रहा है। भारत इसे अपनी एक कूटनीतिक जीत की तरफ से देख रहा है।

इसे भी पढ़ें: गुरुग्राम में लश्कर सरगना हाफ़िज सईद का बंगला जब्त

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें