भारतीय वायुसेना की ताकत में हुआ जबरदस्त इजाफा, फ्रांस से 3 राफेल लड़ाकू विमान भारत पहुंचे

पांच राफेल विमानों की पहली खेप 29 जुलाई 2020 को भारत पहुंचा था। इन विमानों को पिछले साल 10 सितंबर को अंबाला में एक कार्यक्रम में आधिकारिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया।

Rafale fighter jets

फ्रांस से तीन राफेल फाइटर जेट (Rafale fighter jets) का चौथा खेप बुधवार शाम भारत पहुंच गया। इन विमानों के आने से भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) की ताकत व क्षमता में और इज़ाफा हो गया है। इस खास मौके पर वायुसेना ने कहा कि ये विमान फ्रांस से भारत आने के दौरान रास्ते में कहीं भी नहीं रूके और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के वायु सेना टैंकरों ने आसमान में ही विमानों में ईंधन भरा।

छत्तीसगढ़: सुकमा जिले में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, तेलंगाना बॉर्डर के पास से दो टॉप माओवादियों को धर-दबोचा

भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी। जिसमें कहा गया कि तीन राफेल विमानों का चौथा खेप भारतीय धरती पर उतर गया है। इसने फ्रांस के इसत्रेस वायुसेना अड्डे से सीधी उड़ान भरी थी। इस दौरान राफेल विमानों में ईंधन भरने के लिए यूएई की वायुसेना का आभार जताया और इसे दो वायुसेनाओं के बीच मजबूत रिश्तों में एक और मील का पत्थर बताया। हालांकि भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) ने उस जगह का खुलासा नहीं किया है जहां राफेल विमान पहुंचे हैं।

इससे पहले फ्रांस में भारतीय दूतावास ने ट्विटर पर बताया था कि फ्रांस से तीन और राफेल फाइटर जेट (Rafale fighter jets) ने भारत के लिए उड़ान भरी और ये विमान रास्ते में कहीं भी नहीं रुकेंगे। उन्होंने आगे बताया था कि इन विमानों से भारत की हवाई ताकत और बढ़ेगी।

गौरतलब है कि करीब चार साल पहले फ्रांस से 59,000 करोड़ रुपये में 36 राफेल फाइटर जेट (Rafale fighter jets) खरीदने का सौदा हुआ था। जिसके तहत अब भारतीय बेड़े में राफेल की संख्या बढ़कर 14 हो गई है। पांच राफेल विमानों की पहली खेप 29 जुलाई 2020 को भारत पहुंचा था। इन विमानों को पिछले साल 10 सितंबर को अंबाला में एक कार्यक्रम में आधिकारिक रूप से भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) के गोल्डन एरो स्क्वाड्रन में शामिल किया गया।

‍वहीं, तीन राफेल विमानों का दूसरी खेप तीन नवंबर को भारत पहुंचा था, जबकि 27 जनवरी 2021 को तीन और विमान वायुसेना को मिले थे। उम्मीद की जा रही है कि भारत को अगले कुछ महीनों में फ्रांस से और राफेल विमान मिल सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें