झारखंड: सिमडेगा में PLFI के चार नक्सली गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामद

पुलिस ने प्रतिबंधित नक्सली संगठन पीएलएफआई के चार सक्रिय नक्सलियों (Naxalites) को बानो के कनरंवा जंगल से धर दबोचा। इनके पास से एक लोडेड देशी रायफल, 12 बोर की पांच जिंदा गोली, तीन मोबाइल, नक्सल मैग्जीन बरामद किया है।

Naxalites

Naxalites

झारखंड के सिमडेगा जिले में बानो थाने की पुलिस को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी। पुलिस ने प्रतिबंधित नक्सली संगठन पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट आफ इंडिया (PLFI) के चार सक्रिय नक्सलियों (Naxalites) को बानो के कनरंवा जंगल से धर दबोचा। ज्ञात हो कि कुछ दिन पहले ही जिले के जलडेगा व पाकर टाड थाना क्षेत्र से पांच पीएलएफआई बानो को गिरफ्तार किया गया था।

जम्मू कश्मीर: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, मोस्ट वांटेड आतंकी और हिज्बुल का चीफ कमांडर डॉ सैफुल्लाह एनकाउंटर में ढेर

सिमडेगा पुलिस अधीक्षक डॉ शम्स तब्रेज के अनुसार, पुलिस को सूचना मिली कि बानो के कनरंवा जंगलों और सुदूर ग्रामीण इलाकों में नक्सली संगठन पीएलएफआई के हथियारबंद नक्सली (Naxalites) घूम रहे हैं। इस सूचना के आधार पर पुलिस अधीक्षक डॉ शम्स तब्रेज ने एसपी अभियान निर्मल गोप के नेतृत्व में एक टीम गठित की जिसमें बानो थाना के इंस्पेक्टर आलोक सिंह, इंस्पेक्टर सीआरपीएफ जी 94, बानो प्रभारी प्रभात कुमार सहित बानो के पुलिस बल और सीआरपीएफ बल शामिल थे।

पुलिस अधीक्षक डॉ शम्स तब्रेज के मार्गदर्शन में कनरंवा के जंगलों और ग्रामीण क्षेत्रों में छापामारी शुरू की। अभियान एसपी निर्मल गोप के लंबे समय से नक्सली अभियान के सफल नेतृत्व और स्थानी इलाके की भौगोलिक स्थिति से परिचित होने का बहुत फायदा मिला। जल्द ही सुरक्षाबलों ने नक्सलियों (Naxalites) को घेर लिया। इस दौरान पुलिस की आहट मिलते ही हथियारबंद नक्सली जंगलों की ओर भागने लगे। लेकिन छापेमारी दल ने नक्सलियों को चारों तरफ से घेर रखा था। नतीजन वहां मौजूद चारों नक्सलियों के सामने नतमस्तक हो गए।

नक्सलियों (Naxalites)  के पास से भारी संख्या में हथियार बरामद

इस ऑपरेशन में चार खूंखार नक्सली (Naxalites) अलाउद्दीन बारला, किरण समद, अमर समद, और अकिलन समद पुलिस के हत्थे चढ़ गये। पुलिस ने इनके पास से डीबीबीएल बोर का एक लोडेड देशी रायफल, 12 बोर की पांच जिंदा गोली, .315 एमएम की तीन जिंदा बुलेट, तीन मोबाइल, आठ चार्जर, एक पीट्ठु मैगजीन बरामद किया है।

पुलिस ने इन चारों नक्सलियों (Naxalites) को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। पुलिस अधीक्षक तबरेज ने कहा कि उनके सभी पदाधिकारियों और सुरक्षाबलों ने बहुत बेहतर काम किया है। गौरतलब है कि पुलिस अधीक्षक डॉ शम्स तबरेज के नेतृत्व में जिले की पुलिस लगातार अच्छा काम कर रही है। यहां अधिकारियों और सुरक्षाबलों के बीच बेहतर तालमेल का ही नतीजा है कि जिले में लगातार नक्सली अभियान पर लगाम लगाने में पुलिस को काफी हद तक सफलता मिली है। इसके अलावा डॉ तबरेज के मृदुभाषी व्यक्तित्व के कारण स्थानीय ग्रामीणों का भी उन्हें लगातार सहयोग मिल रहा है जो नक्सली अभियान के ताबूत में कील ढोंकने का काम कर रहा है।  

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें