कश्मीर में ध्वस्त हुई आतंकियों की बुनियाद, 7 महीने में 26 टॉप कमांडर समेत 150 आतंकी ढेर

जम्मू कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने इस बारे में गुरुवार को जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि कश्मीर में आतंकियों (Terrorists) का ढांचा ध्वस्त कर दिया गया।

Jammu and Kashmir

सांकेतिक तस्वीर।

हालही में लश्कर का टॉप कमांडर सज्जाद उर्फ हैदर और नसीर-उ-दीन लोन मारा गया था। मिली जानकारी के मुताबिक सेना ने इस साल जनवरी से अब तक 100 सफल ऑपरेशन्स को अंजाम दिया है। इन ऑपरेशन्स में 150 से ज्यादा आतंकी (Terrorists) मारे गए हैं।

कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबल लगातार अभियान चला रहे हैं। एक के बाद आतंकियों (Terrorists) को ढेर किया जा रहा है। आतंकी या तो मारे जा रहे हैं, या फिर सरेंडर कर रहे हैं।

जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने इस बारे में गुरुवार को जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि कश्मीर (kashmir) में आतंकियों के ढांचे को ध्वस्त कर दिया गया है और बीते 7 महीने में कई आतंकी संगठनों से संबंधित 26 टॉप लेवल के कमांडर मारे गए हैं। जिनमें बीते हफ्ते मारे गए लश्कर के टॉप 4 कमांडर शामिल हैं।

बता दें कि हालही में लश्कर का टॉप कमांडर सज्जाद उर्फ हैदर और नसीर-उ-दीन लोन मारा गया था। मिली जानकारी के मुताबिक सेना ने इस साल जनवरी से अब तक 100 सफल ऑपरेशन्स को अंजाम दिया है। इन ऑपरेशन्स में 150 से ज्यादा आतंकी मारे गए हैं।

ये भी पढ़ें- चीन की नई चालबाजी, लिपुलेख में मिसाइल तैनाती के लिए बना रहा साइट

डीजीपी ने बताया कि इस साल किए गए आतंक विरोधी ऑपरेशन्स में 26 टॉप कमांडर्स मारे गए हैं, ये सभी कमांडर्स लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मुहम्मद और अन्य संगठनों से संबंधित थे।

हालही में मारा गया सज्जाद हैदर 2 दर्जन से ज्यादा आतंकी वारदातों में शामिल था और कुख्यात आतंकी बुरहान वानी की तरह काम कर रहा था। उसके इशारे पर कई युवा आतंकी संगठन में शामिल हुए थे।

डीजीपी ने बताया कि हैदर और नसीर की मौत के बाद, लश्कर को बड़ा झटका लगा है। उसकी जड़ें हिल गई हैं। इसका असर ये हुआ है कि आतंकी संगठनों में शामिल होने वाले युवाओं की संख्या में भी कमी आई है।

16 सक्रिय आतंकवादियों ने हिंसा का रास्ता छोड़ सामान्य जीवन को अपनाया है। करीब 93 आतंकी समर्थक गिरफ्तार किए गए हैं। 3 दर्जन से ज्यादा आतंकी ठिकाने नष्ट किए गए हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कश्मीर में करीब 200 आतंकी सक्रिय हैं, जिनमें विदेशी आतंकी भी शामिल हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें