मुंबई हमले के बाद पाक पर एयर स्ट्राइक करने जा रही थी सेना, सरकार ने नहीं दी मंजूरी

BS Dhanoa

पूर्व भारतीय वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ (BS Dhanoa) ने खुलासा किया है कि मुंबई में हुए 26/11 के आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक की तैयारी में थी हमारी सेना लेकिन तत्कालीन सरकार ने हमारे प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। साथ ही संसद पर आतंकी हमले के वक्त भी दिया था एयर स्ट्राइक प्रस्ताव, लेकिन तत्कालीन सरकार ने इसकी मंजूरी नहीं दी थी।

BS Dhanoa

भारतीय वायुसेना के पूर्व प्रमुख बीएस धनोआ (BS Dhanoa) ने कहा कि मुंबई में 26/11 को हुए आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान पर हमला करने का प्रस्ताव दिया गया था। वायुसेना के पूर्व प्रमुख ने कहा कि इस योजना को तत्कालीन सरकार ने खारिज कर दिया।धनोआ ने कहा, ‘पाकिस्तान में मौजूद आतंकी ठिकाने कहां-कहां हैं, वायुसेना इस बात से पूरी तरह अवगत थी और हम उन पर हमला करने के लिए तैयार थे। लेकिन स्ट्राइक करनी है या नहीं यह एक राजनीतिक निर्णय था।’

धनोआ (BS Dhanoa) 31 दिसम्बर, 2016 से 30 सितम्बर, 2019 तक भारतीय वायुसेना के प्रमुख रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘दिसम्बर 2001 में भारतीय संसद में हुए आतंकवादी हमले के बाद भी वायुसेना ने पाकिस्तान में एयरस्ट्राइक करने का प्रस्ताव दिया था लेकिन इसे स्वीकार नहीं किया गया।

इतिहास में आज का दिन – 29 दिसंबर

वायुसेना के पूर्व प्रमुख धनोआ (BS Dhanoa) ने जोर देकर कहा कि यदि शांति आती है तो पाकिस्तान अपने कई विशेषाधिकार खो देगा। पूर्व वायुसेना प्रमुख ने कहा कि वह कश्मीर के मुद्दे को हमेशा हवा देता रहेगा।

भारतीय वायुसेना (BS Dhanoa) के पास छोटे और तेज युद्ध लड़ने की क्षमता है, इस बात को उजागर करते हुए वायुसेना के पूर्व प्रमुख धनोआ ने कहा, ‘पाकिस्तान प्रोपेगेंडा की लड़ाई लड़ता आया है और वह यह करना जारी रखेगा।’ हालांकि, उन्होंने इस बात पर चिंता जाहिर की कि भारत के दो पड़ोसी देशों के पास परमाणु हथियार हैं।

बालाकोट एयर स्ट्राइक का जिक्र करते हुए पूर्व वायुसेना प्रमुख धनोआ (BS Dhanoa) ने कहा कि इस हमले ने पाकिस्तान को चौंका कर रख दिया था और वह इससे पूरी तरह अनजान था। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के रक्षा बलों के बीच संयुक्त योजना की कमी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें