इन 2 राज्यों में बाढ़ ने मचाई तबाही, रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी NDRF की टीम

Assam Floods

असम (Assam) में बाढ़ की स्थिति पिछले कई दिनों से गंभीर है।

कोरोना वायरस का कोहराम जारी है। इस बीच जनता बाढ़ की समस्या से भी परेशान है। बिहार और असम में हालात खराब हैं। ऐसे में एनडीआरएफ (NDRF) के डायरेक्टर जनरल एसएन प्रधान का बयान सामने आया है।

प्रधान ने कहा, ‘NDRF ने 20 राज्यों में 122 टीमों की तैनाती की है, जिनमें 21 टीमें बिहार और 16 टीमें असम में तैनात की गई हैं।’ उन्होंने कहा कि हमारा फोकस बिहार और असम पर है, जहां रेस्क्यू ऑपरेशन चालू है।

यह भी पढ़ें: INDIAN ARMY की इस खास ट्रिक से मिली थी कारगिल युद्ध में विजय, PAK के उड़ गए थे होश

बता दें कि नेपाल में हो रही भारी बारिश की वजह से बिहार की नदियां उफान पर हैं। कई जिले बाढ़ से परेशान हैं और हजारों लोगों की जान पर खतरा मंडरा रहा है। कहीं पेड़ गिर रहे हैं और कहीं सड़कें दरक रही हैं। इसके अलावा कई जगह बाढ़ की वजह से हादसे हो रहे हैं। हालही में पलामू में 18 यात्रियों को लेकर जा रही गाड़ी बाढ़ में बह गई।

असम में भी बाढ़ की वजह से हालात खराब हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 25 जिलों में 88 लोगों की मौत हुई है। ब्रह्मपुत्र नदी अपने उफान पर है। बाढ़ की वजह से 25 लाख लोगों पर असर पड़ा है। गांवों में पानी भर गया है, इस वजह से गांवों को खाली करा लिया गया है।

जनता के अलावा जानवरों पर भी बाढ़ कहर बनकर टूटी है. गांवों में कई जानवरों के बाढ़ में बहने की खबर मिली है. जिन लोगों की आय का एकमात्र जरिया केवल जानवर थे, उन्हें भारी नुकसान हुआ है. 

काजीरंगा नेशनल पार्क का अधिकतर हिस्सा पानी में डूब चुका है. यहां कई गैंडों की पानी में डूबने की वजह से मौत हो चुकी है. इसके अलावा चिरांग जिले के कई गांवों में भी खतरा मंडरा रहा है. जल्द इस समस्या का अगर कोई समाधान नहीं निकाला गया तो बड़ी मुश्किल खड़ी हो सकती है.

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें