अमेरिका में सामने आया Hantavirus का पहला केस, मचा हड़कंप

अमेरिका (America) में 7 जून को हंता वायरस (Hantavirus) का पहला केस मिला है। यहां मिशिगन में एक महिला में हंता वायरस के लक्षण मिले हैं, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Hantavirus

Hantavirus

हंता वायरस (Hantavirus) चूहों से फैलता है। ये उनके संपर्क में आने, चूहों के सलाइवा, पेशाब और मल के जरिए आस-पास गंदगी फैलाता है और अपनी चपेट में ले लेता है।

अमेरिका (America) में 7 जून को हंता वायरस (Hantavirus) का पहला केस मिला है। यहां मिशिगन में एक महिला में हंता वायरस के लक्षण मिले हैं, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्थानीय हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक, महिला को अस्पताल में गंभीर हालत में भर्ती किया गया। ये मामला मिशिगन राज्य के वाशटेनॉ काउंटी में सामने आया है।

बताया जा रहा है कि महिला एक खाली पड़े घर की सफाई कर रही थी, उसी दौरान वहां वो कुछ चूहों के संपर्क में आई, जिसके बाद ये लक्षण उसमें दिखाई दिए।

छत्तीसगढ़: बारिश के मौसम में जंगल में रहने वाले नक्सली कैसे करते हैं गुजारा? यहां जानें पूरी बात

बता दें कि हंता वायरस (Hantavirus) चूहों से फैलता है, ये उनके संपर्क में आने, चूहों के सलाइवा, पेशाब और मल के जरिए आसपास गंदगी फैलाता है और अपनी चपेट में ले लेता है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, ऐसा पहली बार नहीं जब अमेरिका में इस तरह के केस सामने आए हैं।

अमेरिका में साल 1993 से हंता वायरस के ऊपर रिसर्च चल रही है। कई बार कुछ लोग इसकी चपेट में भी आए हैं, लेकिन हाल के कुछ सालों में ये पहला मामला है। गौरतलब है कि चीन में कोरोना का असर होने के बाद हंता वायरस फैलने लगा था। चीन में इससे एक व्यक्ति की मौत भी हो गई थी।

छत्तीसगढ़: सिलगेर आंदोलन जारी रखने के लिए ग्रामीणों पर प्रेशर बना रहे बड़े नक्सली

संयुक्त राज्य रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र की वेबसाइट के मुताबिक हंता वायरस (Hantavirus) मुख्य रूप से चूहों द्वारा फैलता है। यह वायरस दुनिया भर के लोगों में विभिन्न रोगों को पैदा करने की क्षमता रखता है। CDC के मुताबिक यह वायरस एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे में फैलता है।

अमेरिका में हंता वायरस को “न्यू वर्ल्ड” कहा जाता है और इससे Hantavirus Pulmonary Syndrome हो सकता है। इस वायरस का एक और प्रकार है “ओल्ड वर्ल्ड” जो ज्यादातर यूरोप और एशिया में पाया जाता है। इनकी वजह से  गुर्दे के सिंड्रोम के साथ रक्तस्रावी बुखार होता है। कोई भी पुरुष, महिला या बच्चा चूहों के आसपास होता है तो उसे यह वायरस संक्रमित हो जाता है।

फिर चालबाजी की कोशिश कर रहा चीन, पूर्वी लद्दाख में सीमा के पास कर रहा युद्धाभ्यास

सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक, अगर कोई व्‍यक्ति चूहों के मल-मूत्र या उनके बिल की चीजें वगैरह छूने के बाद अपनी आंख, नाक और मुंह को छूता है तो उसमें हंता वायरस का संक्रमण फैल सकता है। कोरोना वायरस की तरह हंता वायरस हवा में नहीं फैलता है।

ये भी देखें-

हालांकि, कोरोना वायरस और हंता वायरस (Hantavirus) के लक्षण काफी एक जैसे हैं। दोनों ही स्थिति में बुखार, सिर में दर्द, सांस लेने में परेशानी, बदन दर्द होता है। इसके अलावा हंता वायरस से संक्रमित होने पर पेट में दर्द, उल्‍टी, डायरिया भी हो जाता है। इलाज में देरी होने पर संक्रमित इंसान के फेफड़े में पानी भी भर जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें