किसान आंदोलन: नर्म पड़े किसानों के तेवर, कई मुद्दों पर बनी सरकार के साथ सहमति, 4 जनवरी की बैठक में होगा अंतिम फैसला

किसानों (Farmers) के तेवर भी कुछ नरम दिखाई दिए उन्होंने अपनी ट्रैक्टर रैली को फिलहाल वापस ले लिया है। किसान नेताओं ने कहा कि उन्हें भरोसा है कि वह अगली बैठक में कृषि कानून रदद कराने और एमएसपी का कानून लेने में सफल हो जाएंगे।

Farmers Protest

Farmers Protest

किसानों Farmers) और सरकार के बीच 5 घंटे की लंबी बातचीत के बाद भी सबसे प्रमुख मुद्दे कृषि कानून रद्द करने और (न्यूनतम समर्थन मूल्य (एसएसपी) कानून बनाने पर कोई समाधान नहीं निकला। इन मुद्दों पर चर्चा के लिए 4 जनवरी को फिर किसानों और सरकार की बैठक होगी। हालांकि कृषि मंत्री ने बैठक के बाद बताया कि पचास फीसदी मुददों पर सहमति बन गई है और पराली अध्यादेश और विद्युत विधेयक के मसौदे को लेकर समाधान निकाल लिया गया है।

‘हैलो गैंग’ के अपराधियों को पुलिस ने धर दबोचा, नौकरी दिलाने के नाम पर कई राज्य के लोगों को लगा चुके हैं चूना

केंद्र सरकार एमएसपी पर लिखित आश्वासन देने को तैयार है। जिन मुददों पर समाधान का दावा किया गया‚ उन पर सरकार पहले ही किसानों  (Farmers) को लिखित प्रस्ताव दे चुकी है। जिन किसान संगठनों के नेताओं के साथ बातचीत हुई है उनकी बड़ी समिति संयुक्त किसान मोर्चा ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। यह समिति ही किसानों के संदर्भ में फैसला लेती है। संयुक्त किसान मोर्चा की आज बैठक होगी।

बैठक के बाद किसानों (Farmers) के तेवर भी कुछ नरम दिखाई दिए उन्होंने अपनी ट्रैक्टर रैली को फिलहाल वापस ले लिया है। किसान नेताओं ने कहा कि उन्हें भरोसा है कि वह अगली बैठक में कृषि कानून रदद कराने और एमएसपी का कानून लेने में सफल हो जाएंगे। कृषि मंत्री तोमर ने फिर से किसानों से अपील की है कि वो ठंड के मद्देनजर बुजुर्ग‚ महिलाओं और बच्चों को आंदोलन से हटाकर घर भेज दें। किसानों ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। परोक्ष रूप से कुछ किसान नेताओं ने कहा कि इसका फैसला 4 जनवरी की बातचीत के बाद लिया जाएगा।

किसानों (Farmers) से बातचीत कर रहे कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर‚ रेल मंत्री पीयूष गोयल और राज्यमंत्री सोम प्रकाश ने बैठक के दौरान किसानों के लिए आया लंगर का भोजन उनके साथ ग्रहण करके भी किसानों की हितैशी होने का संदेश देने की कोशिश की।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें