किसानों ने केंद्र की शर्तों को ठुकराया, दिल्ली में प्रवेश करने वाले सभी रास्ते बंद करने की दी धमकी

टिकैत ने कहा कि अपनी मांगों के लिए प्रदर्शन करने किसान (Farmers) बुराड़ी मैदान क्यों जाएं, उन्होंने कहा कि विरोध प्रदर्शन की जगह तो रामलीला मैदान है।

Farmers

Farmers

नये कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे किसान (Farmers) पीछे हटने को तैयार नहीं हैं। सिंघु और टीकरी बॉर्डर पर पिछले चार दिन से जमे किसानों ने रविवार को स्पष्ट कर दिया कि वे सरकार से बातचीत को तैयार हैं, लेकिन प्रशासन द्वारा प्रदर्शन स्थल के रूप में चिह्नित बुराड़ी के मैदान में जाने सहित किसी भी शर्त को स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने बुराड़ी के मैदान को ओपन जेल बताते हुए चेतावनी दी कि यहां जाने के बजाय वे 5 मुख्य मार्गों को जाम कर दिल्ली की घेराबंदी करेंगे।

Farmers Protest: अमित शाह ने किसानों से प्रदर्शन के लिए बुराड़ी जाने की अपील की, वहीं पर होगी मांगों पर चर्चा

किसान संगठनों के बीच रविवार शाम तक चली बैठक के बाद उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। शाह ने शनिवार को किसानों (Farmers) से बुराड़ी मैदान में आकर प्रदर्शन करने की अपील की थी और कहा था कि वे जैसे ही निर्धारित स्थान पर जाएंगे, उसी समय केंद्र वार्ता को तैयार है। किसान संगठनों का प्रतिनिधित्व कर रहे अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के प्रतिनिधि ने कहा, अगर सरकार किसानों की समस्याओं का समाधान करने को गंभीर है।

तो उसे शर्ते रखनी बंद करनी चाहिए। इस बीच, किसानों के आंदोलन की वजह से कई सड़कें और दिल्ली आने वाले रास्ते बंद रहे, जिससे लोगों को आवाजाही में परेशानी हुई। इससे पहले आज सुबह के समय पांच- छह किसान इंडिया गेट पहुंचने में कामयाब हो गए थे, लेकिन नई दिल्ली पुलिस ने सभी को हिरासत में लेकर निरंकारी ग्राउंड बुराड़ी में छोड़ दिया। अब बॉर्डरों पर पंजाब- हरियाणा के अलावा दूसरे राज्यों से आने वाले किसानों (Farmers) का भी जमावड़ा लगना शुरू हो गया है। पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई जिलों से आए करीब 250 से 300 किसान राकेश टिकैत के नेतृत्व में गाजीपुर एनएच पुल के नीचे डटे हैं। भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत का कहना है कि वह पंजाब और हरियाणा से आए किसान भाइयों के साथ हैं और उनको रामलीला ग्राउंड जाने की अनुमति दी जाए।

टिकैत ने कहा कि अपनी मांगों के लिए प्रदर्शन करने किसान (Farmers) बुराड़ी मैदान क्यों जाएं, उन्होंने कहा कि विरोध प्रदर्शन की जगह तो रामलीला मैदान है। उन्होंने सरकार पर बातचीत की बजाय शर्त थोपने का भी आरोप लगाया। किसान नेता कह रहे हैं कि जो किसान बुराड़ी चले गए हैं, उन्हें भी बॉर्डर पर वापस लाया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें