किसान आंदोलन: कड़ाके की ठंड में आज किसानों की भूख हड़ताल, अब हर दिन और तेज होगा आंदोलन का स्वरूप

आज सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होने वाली यह भूख हड़ताल 14 दिसंबर से आंदोलन को तेज करने की किसानों (Farmers) की योजना का हिस्सा है।

Farmers Protest

Farmers Protest

भारत सरकार के नए कृषि कानूनों (Farm Bills) के खिलाफ पिछले दो सप्ताह से अधिक समय से दिल्ली की कई सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे सभी किसान संघठनों के प्रमुख आज एक दिन की भूख हड़ताल करेंगे। किसान नेता गुरनाम सिंह के मुताबिक, आज सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होने वाली यह भूख हड़ताल 14 दिसंबर से आंदोलन को तेज करने की किसानों (Farmers) की योजना का हिस्सा है।

किसी भी युद्ध में भारतीय सेना का पलड़ा रहेगा भारी, हुआ ये बड़ा बदलाव, खर्च होंगे इतने करोड़ रुपए

किसान नेता गुरनाम सिंह ने सिंघू बॉर्डर पर प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि नेता अपने–अपने स्थानों पर भूख हड़ताल करेंगे। साथ ही देशभर के सभी जिला मुख्यालयों पर धरने भी दिये जाएंगे और हमारा प्रदर्शन इसी प्रकार चलता रहेगा।

गुरनाम सिंह के अनुसार‚ ‘कुछ संगठन प्रदर्शन खत्म कर रहे हैं और कह रहे हैं कि वे सरकार के पारित कानूनों (Farm Bills) के पक्ष में हैं। हम स्पष्ट करते हैं कि वे हमसे नहीं जुड़े हैं। उनकी सरकार के साथ साठगांठ है। उन्होंने हमारे आंदोलन को कमजोर करने की साजिश रची है। सरकार किसानों (Farmers) के प्रदर्शन को खत्म करने के लिये षड्यंत्र रच रही है।

वहीं किसान नेता शिव कुमार कक्का ने बताया‚ ‘सरकारी एजेसियां किसानों (Farmers) को दिल्ली पहुंचने से रोक रही हैं‚ लेकिन जब तक उनकी मांगें नहीं मान ली जातीं तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा। हमारा रुख स्पष्ट है‚ हम चाहते हैं कि तीनों कृषि कानूनों (Farm Bills) को निरस्त किया जाए। इस आंदोलन में भाग ले रहे सभी किसान संघठन एकजुट हैं।

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा‚ ‘यदि सरकार बातचीत का एक और प्रस्ताव रखती है तो हमारी कमेटी उसपर विचार करेगी। हम सभी (Farmers) से प्रदर्शन के दौरान शांति बरकरार रखने की अपील करते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें