Farmers Protest: संयुक्त किसान मोर्चा ने लिखा माफीनामा, इस बात के लिए जताया खेद

Farmers Protest: केंद्र सरकार के कृषि कानूनों (Farm Law 2020) के खिलाफ दिल्ली बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसान कड़ाके की ठंड में भी डटे हुए हैं। इसकी वजह से कई बार आम लोगों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है।

Farmers Protest

किसानों की ओर से लगातार भरोसा दिलाया जा रहा है कि वे किसी को परेशान करने के लिए प्रदर्शन (Farmers Protest) नहीं कर रहे हैं, सिर्फ अपना हक मांग रहे हैं।

Farmers Protest: केंद्र सरकार के कृषि कानूनों (Farm Law 2020) के खिलाफ दिल्ली बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसान कड़ाके की ठंड में भी डटे हुए हैं। इसकी वजह से कई बार आम लोगों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। इसी परेशानी को देखते हुए संयुक्त किसान मोर्चा ने एक माफीनामा लिखा है। इस माफीनामा में उन्होंने आम लोगों को हो रही दिक्कतों के लिए माफी मांगी है।

साथ ही, ये भरोसा भी दिया है कि अगर किसी मरीज या जरूरतमंद को कोई परेशानी होगी, तो तुरंत उनसे संपर्क करें, वे मदद करेंगे। किसानों की ओर से लगातार भरोसा दिलाया जा रहा है कि वे किसी को परेशान करने के लिए प्रदर्शन (Farmers Protest) नहीं कर रहे हैं, सिर्फ अपना हक मांग रहे हैं। अगर सरकार हमारी बातों को मान लेती है, तो शाम तक सभी रास्तों को खाली कर हम अपने घर वापस चले जाएंगे।

LAC पर जारी तनाव के बीच आया CDS जनरल बिपिन रावत का बड़ा बयान, कही ये बात

हालांकि, किसान इस बात पर भी अड़े हैं कि जब तक उनकी मांगें नहीं मानी जाती है तो वो हिलेंगे नहीं, चाहे कितना भी समय लग जाए। किसानों द्वारा निकाले गए इस माफीनामा में लिखा गया है, “हम किसान हैं, लोग हमें अन्नदाता कहते हैं। प्रधानमंत्री कहते हैं वह हमारे लिए 3 कानून की सौगात लेकर आए हैं, हम कहते हैं ये सौगात नहीं सजा है। हमें सौगात देनी है तो फसल का उचित मूल्य देने की कानूनी गारंटी दें।”

इसमें आगे लिखा गया है, “सड़क बंद करना, जनता को तकलीफ देना हमारा कोई उद्देश्य नहीं है, हम तो मजबूरी में यहां बैठे हैं। फिर भी हमारे इस आंदोलन से आपको जो तकलीफ हो रही है उसके लिए आपसे हाथ जोड़कर माफी मांगते हैं।” साथ ही किसानों ने भरोसा दिलाया है, “अगर किसी भी बीमार या बुजुर्ग को दिक्कत हो, एम्बुलेंस रुकी हो या और कोई इमरजेंसी हो तो कृपा हमारे वॉलिंटियर से सम्पर्क करें वो आपकी तुरंत मदद करेंगे।”

जम्मू कश्मीर: पुंछ में सुरक्षाबलों ने 2 पाकिस्तानी आतंकियों को मार गिराया, एक आतंकी गिरफ्तार

गौरतलब है कि संयुक्त किसान मोर्चा के जरिए देश के कई किसान संगठन नए कृषि कानून को लेकर प्रदर्शन (Farmers Protest) कर रहे हैं। दिल्ली का सिंघु बॉर्डर, गाजीपुर बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर और अब राजस्थान से हरियाणा को जोड़ने वाला बॉर्डर बंद पड़ा हुआ है। किसानों के आंदोलन के कारण कई और रास्ते भी बंद हैं, कई जगह डायवर्जन है और जाम लगता है।

ये भी देखें-

हालांकि, ऐसा कई बार देखने को आया है कि किसान एम्बुलेंस के लिए खुद ही रास्ता बना रहे हैं। इसके अलावा किसानों के द्वारा जो लंगर तैयार किया जा रहा है, उसमें सिर्फ प्रदर्शनकारियों को ही नहीं बल्कि अन्य आम लोगों को भी प्रसाद दिया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें