Eid-ul-Fitr 2021: आज मनाया जा रहा है ईद का जश्न, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बधाई

Eid-ul-Fitr 2021: आज देशभर में ईद का जश्न मनाया जा रहा है। ईद-उल-फितर का त्‍योहार पर लोग एक-दूसरे के गले मिलते हैं और ईद की मुबारकबाद देते हैं। ईद रमजान (Ramadan) के पवित्र महीने के बाद चांद (Moon) देख कर मनाई जाती है।

Eid-ul-Fitr 2021

Eid-ul-Fitr 2021

भारत में 13 मई शाम लगभग 7:15 बजे चांद देखा गया है, ऐसे में ईद उल फितर ( Eid al-Fitr 2021) 14 मई यानी आज मनाई जा रही है।

Eid-ul-Fitr 2021: आज देशभर में ईद का जश्न मनाया जा रहा है। ईद-उल-फितर का त्‍योहार पर लोग एक-दूसरे के गले मिलते हैं और ईद की मुबारकबाद देते हैं। ईद रमजान (Ramadan) के पवित्र महीने के बाद चांद (Moon) देख कर मनाई जाती है। ईद के दिन सुबह ईद की नमाज होती है जिसमें लोग अपने रब (Allah) से देश दुनिया में अमन बनाए रखने की दुआ करते हैं।

इस खास मौके पर जकात दी जाती है और गरीबों को खाना आदि बांटा जाता है। इस दिन सेवाइयां बनाई जाती हैं। साथ ही और कई तरह के पकवान भी बनते हैं।

Coronavirus: देश में बीते 24 घंटे में आए 3,43,144 नए, दिल्ली में सुधर रहे हालात

ईद पर्व और इसकी तारीख काफी हद तक चंद्रमा के दिखने पर निर्भर करती है जो अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग देशों में अलग-अलग होती है। चांद दिखने के बाद उत्सव शुरू होता है।

बता दें कि सऊदी अरब में चांद 12 मई को दिखाई दिया था, इसीलिए सऊदी अरब में 13 मई को ईद मनाई गई। हालांकि, भारत में 13 मई शाम लगभग 7:15 बजे चांद देखा गया है, ऐसे में ईद उल फितर ( Eid al-Fitr 2021) 14 मई यानी आज मनाई जा रही है। हालांकि, कोरोना महामारी को देखते हुए प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वो इस बार अपने घर से ही ईद की नमाज अदा करें।

अलकायदा का ये आतंकी करेगा कोरोना मरीजों का इलाज! कोर्ट से मांगी इजाजत

ईद के इस पावन मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लिखा कि सभी देशवासियों को ईद मुबारक।

उन्होंने आगे लिखा कि यह त्योहार, आपसी भाईचारे और मेल-जोल की भावना को मजबूत करने और स्वयं को मानवता की सेवा करने के लिए फिर से समर्पित करने का अवसर है। आइए, हम कोविड-19 से निपटने के लिए सभी नियमों के पालन करने का और समाज और देश की भलाई के लिए काम करने का संकल्प लें।

वहीं, पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि ईद-उल-फितर के इस पावन अवसर पर सभी देशवासियों को बधाई। इस त्योहार के मौके पर सभी नागरिकों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि अपने सामूहिक प्रयास से ही हम लोग इस वैश्विक महामारी को जीत सकते हैं और मानव कल्याण के लिए आगे काम कर सकते हैं। ईद मुबारक!

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें