नक्सली नेता अभिजीत यादव और उसकी पत्नी पर ED ने दर्ज किया मनी लॉड्रिंग का केस

नक्सली दहशत फैलाने के साथ ही लोगों से लेवी के रूप में जबरन वसूली करते हैं। बता दें कि कई बड़े नक्सली नेताओं ने वसूली के पैसों से अकूत संपत्ति इकट्ठी कर ली है। साथ ही इन पैसों का उपयोग वे संगठन को मजबूत करने में भी करते हैं।

ED

नक्सली नेता (Naxali Leader) अभिजीत यादव उर्फ महावीर यादव और उसकी पत्नी गीता देवी पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 27 नवंबर को मनी लॉड्रिंग का केस दर्ज किया है। अभिजीत यादव प्रतिबंधित संस्था भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) का सब जोनल कमांडर है।

नक्सली दहशत फैलाने के साथ ही लोगों से लेवी के रूप में जबरन वसूली करते हैं। बता दें कि कई बड़े नक्सली नेताओं ने वसूली के पैसों से अकूत संपत्ति इकट्ठी कर ली है। साथ ही इन पैसों का उपयोग वे संगठन को मजबूत करने में भी करते हैं। इसलिए अब सरकारी एजेंसियां नक्सलियों की नकेल कसने के लिए उनके द्वारा अवैध रूप से जमा की गई संपत्ति को लेकर कार्रवाई कर रही हैं।

इसी कड़ी में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ एक बड़ा कदम उठाया है। नक्सली नेता (Naxali Leader) अभिजीत यादव उर्फ महावीर यादव और उसकी पत्नी गीता देवी पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 27 नवंबर को मनी लॉड्रिंग का केस दर्ज किया है।

ओडिशा: मलकानगिरी मुठभेड़ में मारा गया 8 लाख का इनामी नक्सली, 13 सालों से बना हुआ था पुलिस के लिए सिरदर्द

बता दें कि अभिजीत यादव प्रतिबंधित संस्था भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) का सब जोनल कमांडर है। उस पर बिहार के गया, औरंगाबाद और झारखंड के पलामू में कई आपराधिक मामले दर्ज हैं। नक्सली कमांडर (Naxali Commander) अभिजीत यादव पर विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और आ‌र्म्स एक्ट की धाराएं लगाई गई हैं।

ये भी देखें-

ईडी (ED) की जांच में पता चला है कि अभिजीत नक्सली गतिविधियों में बेहद सक्रिय है। उस पर धमकी देने, अवैध ढंग से लेवी वसूलने आदि की कई मामले पहले से दर्ज हैं। ईडी (ED) की जांच में यह बात सामने आई कि अभिजीत यादव ने पुलिस से बचने के लिए अपनी चल-अचल संपत्ति का बड़ा हिस्सा पत्नी गीता देवी के नाम कर दिया है। उसके बाद ईडी ने अभिजीत के साथ उसकी पत्नी को भी आरोपी बनाया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें