नक्सलियों के खात्मे के लिए बड़ी तैयारी, माइक्रो यूएवी ए-410 से लैस होगी CRPF, जानें खासियत

नक्सलवाद (Naxalism) देश की आतंरिक सुरक्षा के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। भारत में 11 राज्यों में 90 नक्सल प्रभावित जिले हैं। हालांकि, पिछले कुछ समय से देश में नक्सली हिंसा में काफी हद तक कमी आई है।

Micro UAV A-410

Micro UAV A-410

CRPF अब मानव रहित ड्रोन- ‘माइक्रो यूएवी ए-410’ (Micro UAV A-410) से लैस होने वाला है। उम्मीद की जा रही है कि यह मानव रहित ड्रोन- ‘माइक्रो यूएवी ए-410’ मई तक CRPF को उपलब्ध हो जाएगा।

नक्सलवाद (Naxalism) देश की आतंरिक सुरक्षा के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। भारत में 11 राज्यों में 90 नक्सल प्रभावित जिले हैं। हालांकि, पिछले कुछ समय से देश में नक्सली हिंसा में काफी हद तक कमी आई है। इसके पीछे वजह है सरकार और प्रशासन की ओर से नक्सलियों के खिलाफ लगातार की जा रही कार्रवाई।

पुलिस प्रशासन और सुरक्षाबलों के जोरदार प्रहार से नक्सलियों की कमर टूट चुकी है। इसी कड़ी में अब नक्सलियों को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए नक्सल प्रभावित इलाकों में अपनी क्षमता को बढ़ाने के लिए और नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ कारगर कार्रवाई को अंजाम देने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) जल्द ही आधुनिक टेक्नोलॉजी से तैयार ड्रोन से लैस होने वाला है।

Coronavirus: भारत में बीते 24 घंटे में आए 13,203 नए केस, दिल्ली में 9 मरीजों की मौत

दरअसल, CRPF अब मानव रहित ड्रोन- ‘माइक्रो यूएवी ए-410’ (Micro UAV A-410) से लैस होने वाला है। उम्मीद की जा रही है कि यह मानव रहित ड्रोन- ‘माइक्रो यूएवी ए-410’ मई तक CRPF को उपलब्ध हो जाएगा। यह UAV Eye-V2 का अपग्रेडेड वर्जन होगा। हथियार और बैटरी के साथ इसका वजन लगभग छह किलो होगा।

सूत्रों के अनुसार, आस्टेरिया एयरोस्पेस के तैयार किए गए ‘मेड इन इंडिया’ ड्रोन को अप्रैल या मई के अंत तक CRPF में शामिल कर लिया जाएगा। एक ‘माइक्रो यूएवी ए-410’ (Micro UAV A-410) की अनुमानित कीमत 12 से 15 लाख रुपये तक हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक, इस साल मानसून से पहले नक्सलियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई शुरू करने से पहले इस ड्रोन की खरीद CRPF को और मजबूती देने की प्रक्रिया का ही एक हिस्सा है।

छत्तीसगढ़: कोंडागांव में नक्सलियों का तांडव, उपसरपंच को घर से उठाने के बाद की हत्या

CRPF कई सालों से नेत्र-वी2 का इस्तेमाल नक्सली प्रभावित इलाकों में नक्सली संगठनों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कर रहा है। यह ड्रोन कई मौकों पर निगरानी, सैन्य-परीक्षण और रेस्क्यू ऑपरेशंस में बहुत कारगर साबित हुआ है। अब इसका अपग्रेडेड वर्जन ‘माइक्रो UAV A-410’ (‘Micro UAV A-410’) बल के पास होगा।

ये भी देखें-

‘माइक्रो UAV A-410’ 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ सकता है और लगभग एक घंटे तक 600 मीटर की ऊंचाई पर लगातार उड़ान भर सकता है। इसमें दिन और रात के लिए दो कैमरे लगे हुए हैं। दिन वाले कैमरे का रिजॉल्यूशन 1,280 गुणा 720 पिक्सल है। वहीं, थर्मल इमेजिंग कैपेसिटी से लैस नाइट कैमरे का रिजॉल्यूशन 640 गुणा 480 पिक्सल है। इसकी लैंडिंग और टेक-ऑफ भी बहुत ही आसान है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें