DRDO ने सतह से हवा में मार करने वाले क्विक रिएक्शन मिसाइल सिस्‍टम का किया परीक्षण

भारत ने 23 दिसंबर को ओडिशा तट के पास एक परीक्षण स्थल से सतह से हवा में मार करने वाली त्वरित प्रतिक्रिया मिसाइल (Quick Reaction Surface to Air Missile) प्रणाली का सफल परीक्षण किया।

DRDO

DRDO ने 23 दिसंबर को ओडिशा तट के पास एक परीक्षण स्थल से सतह से हवा में मार करने वाली त्वरित प्रतिक्रिया मिसाइल (Quick Reaction Surface to Air Missile) प्रणाली का सफल परीक्षण किया।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने रक्षा के क्षेत्र में एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। DRDO ने 23 दिसंबर को ओडिशा तट के पास एक परीक्षण स्थल से सतह से हवा में मार करने वाली त्वरित प्रतिक्रिया मिसाइल (Quick Reaction Surface to Air Missile) प्रणाली का सफल परीक्षण किया।

DRDO
DRDO ने QRSAM मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

इस मिसाइल के 2021 तक सशस्त्र बलों के आयुध भंडार में शामिल होने की संभावना है। रक्षा विभाग ने एक बयान में कहा कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित इस मिसाइल का परीक्षण पूर्वाह्न 11:45 बजे चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) से किया गया। बयान में कहा गया कि परीक्षण में क्यूआरएसएएम ने लक्ष्य को हवा में ही मार गिराया और मिशन उद्देश्य पूरे कर लिए गए।

इसमें कहा गया कि मिसाइल के दागे जाने और लक्ष्य को निशाना बनाने जैसी पूरी प्रक्रिया पर ग्राउंड टेलीमेट्री सिस्टम, रेंज रडार सिस्टम और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम द्वारा नजर रखी गई। परीक्षण के दौरान महानिदेशक (मिसाइल एवं रणनीतिक प्रणाली), एमएसआर प्रसाद मौजूद थे। बयान में कहा गया कि इस मिशन के साथ ही संबंधित अस्त्र प्रणाली के विकासात्मक परीक्षण सफलतापूर्वक पूरे हो गए हैं और इसके 2021 तक सशस्त्र बलों के आयुध भंडार में शामिल होने के लिए तैयार हो जाने की उम्मीदें और बढ़ गई हैं।

इससे पहले रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने पिछले हफ्ते 17 दिसंबर को ओडिशा के तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया था। इस मिसाइल को एक एडवांस स्वदेशी तकनीक के साथ लॉन्च किया गया। इस मिसाइल का निशाना एक जहाज था।

पढ़ें: FATF ने पाकिस्तान पर कसा शिकंजा, मांगा 150 सवालों का जवाब

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें