आज लॉन्च होगी कोरोना के खिलाफ DRDO की दवा, इस तरह घोलकर पीने से मरीजों को मिलेगा कोविड से छुटकारा

यह दवा डॉक्टरों की सलाह और इलाज के प्रोटोकॉल के तहत मरीजों को दी जा सकेगी। डीआरडीओ (DRDO) की लैब इन्मास ने डॉ. रेड्डीज लैब के साथ मिलकर ये दवा विकसित की गई है।

Covid19

कोरोना महामारी से जूझ रहा भारत लगातार इस बीमारी को नियंत्रित करने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में आज भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन रक्षा अनुसंधान व विकास (DRDO) द्वारा विकसित कोविड-19 (Covid19) की स्वदेशी दवा 2-डीजी (2-deoxy-D-glucose) को लांच करेंगे।

चीन-पाकिस्तान ने की भारत में तबाही की तैयारी, वुहान लैब की मदद से पाक सेना बना रही है बायो-लैब

डीआरडीओ (DRDO) द्वारा विकसित कोरोना की ये दवा लांच होने के बाद कोविड मरीजों को दी जा सकेगी। कोविड-19 (Covid19) की इस दवा को मरीजों के लिए आपात इस्तेमाल को मंजूरी पहले ही मिल चुकी है। यह दवा एक पाउडर की तरह सैशे में आती है, जिसे आसानी से पानी में घोलकर लिया जा सकेगा। रिसर्च के दौरान भारी तादात में ये दवा लेने वाले शख्स आरटी पीसीआर टेस्ट में निगेटिव पाए गए।

भारत के औषधि महानियंत्रक ने कोविड-19 (Covid19) का मुकाबला करने वाली इस दवा को मरीजों पर आपात इस्तेमाल की स्वीकृति दी थी। इस दवा का नाम 2-डीजी (2-deoxy-D-glucose) है। यह दवा डॉक्टरों की सलाह और इलाज के प्रोटोकॉल के तहत मरीजों को दी जा सकेगी। डीआरडीओ (DRDO) की लैब इन्मास ने डॉ. रेड्डीज लैब के साथ मिलकर ये दवा विकसित की गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें