चुनाव हारने के बावजूद चीन के खिलाफ सख्त कदम उठाने की तैयारी में डोनाल्ड ट्रंप, जानें वजह

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपने कार्यकाल के अंतिम दिनों में चीन (China) के खिलाफ कोई कदम उठा सकते हैं। बता दें कि कोरोना महामारी और अमेरिका की अर्थव्यवस्था को लेकर ट्रंप ने लगातार चीन पर हमला बोला है। 

Donald Trump

फाइल फोटो।

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) चीन सरकार के स्वामित्व वाली कंपनियों पर प्रतिबंध लगा सकते हैं। माना जा रहा है कि वह टिकटॉक और वीचैट के बाद अन्य चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगा सकते हैं।

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपने कार्यकाल के अंतिम दिनों में चीन (China) के खिलाफ कोई कदम उठा सकते हैं। बता दें कि कोरोना महामारी (Coronavirus) और अमेरिका की अर्थव्यवस्था को लेकर ट्रंप ने लगातार चीन पर हमला बोला है। चाइना मून स्ट्रैटेजीज के प्रमुख और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के पूर्व अधिकारी जेफ मून ने कहा, “ट्रंप ने वादा किया है कि वह कोविड-19 को लेकर चीन को दंड देंगे। ऐसे में सवाल उठता है कि इसका मतलब क्या है।”

माना जा रहा है कि चुनाव हारने के बाद डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) नए राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के लिए परेशानी खड़े करने वाले कदम उठा सकते हैं। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में मार्क मैग्नियर ने लिखा है कि विशेषज्ञों का मानना है कि ट्रंप के निशाने पर चीन हो सकता है।

नक्सलवाद की समस्या को लेकर सख्त हुई केंद्र सरकार, गृहमंत्री अमित शाह ने आला अफसरों के साथ की मीटिंग

मार्क मैग्नियर लिखते हैं कि पहले से ही कमजोर अमेरिका-चीन संबंधों को खराब करने और वैश्विक पर्यावरण और स्वास्थ्य मुद्दों पर द्विपक्षीय सहयोग में सुधार करने के लिए बाइडन प्रशासन के कदम को कमजोर करना एक तरीका हो सकता है। इसके लिए ताइवान को शामिल किया जा सकता है।

झिंजियांग में उइगुर मुस्लिमों पर बड़े पैमाने पर किए गए अत्याचार को लेकर ट्रंप पहले ही चीन की आलोचना कर चुके हैं। लेकिन इस बार वह इससे आगे बढ़ते हुए कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारियों का वीजा ब्लॉक करने का प्रयास कर सकते हैं। माना जा रहा है कि वह बीजिंग में होने वाले 2022 शीतकालीन ओलंपिक में भाग लेने वाले अमेरिकी एथलीटों को रोकने के लिए आदेश पारित कर सकते हैं। 

ये भी देखें-

इसके अलावा, ट्रंप (Donald Trump) चीन सरकार के स्वामित्व वाली कंपनियों पर प्रतिबंध लगा सकते हैं। माना जा रहा है कि वह टिकटॉक और वीचैट के बाद अन्य चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगा सकते हैं। वहीं, हुआवेई टेक्नोलॉजीज पर भी प्रतिबंध लगने की आशंका है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें