ट्रंप ने की पीएम मोदी और भारतवंशी वैज्ञानिकों की तारीफ, भारत को देंगे वेंटिलेटर्स

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) की दवाईयां और वैक्सीन बनाने में जुटे भारवतंशी वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं की सराहना की है।

Donald Trump

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि वे भारत को अनुदान के तौर पर वेंटिलेटर्स देंगे।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) की दवाईयां और वैक्सीन बनाने में जुटे भारवतंशी वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं की सराहना की है। उन्होंने कहा कि अमेरिका इस महामारी से निपटने के लिए भारत के साथ मिलकर काम कर रहा है।

ट्रंप ने कहा, ‘अमेरिका में बड़ी संख्या में भारतीय रहते हैं और उनमें से कई वे हैं जो वैक्सीन बनाने के काम में जुटे हुए हैं। महान वैज्ञानिक और महान शोधार्थी।’ राष्ट्रपति ट्रंप 15 मई को कोरोना वायरस से निपटने में भारतवंशी नागरिकों की भूमिका पर बात कर रहे थे। यह पहली बार है जब राष्ट्रपति ने अमेरिका में भारतवंशी वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के काम को सराहा है।

5 लाख का इनामी नक्सली बेटा फैला रहा ‘लाल आतंक’, भूखी-बीमार मां के रक्षक बने हैं CRPF जवान

बता दें कि बड़ी संख्या में वैज्ञानिक मेडिकल साइंस के क्षेत्र में बड़े रिसर्च से जुड़े हुए हैं। ये नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ, यूनिवर्सिटीज, रिसर्च इंस्टिट्यूट और बायो-फार्मा स्टार्टअप से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि वे भारत को अनुदान के तौर पर वेंटिलेटर्स देंगे। ट्रंप ने 15 मई की रात ट्वीट करके भारत को वेंटिलेटर की मदद देनी की घोषणा की।

उन्होंने यह मदद तब देने का फैसला किया जब भारत ने निर्यात से प्रतिबंध हटा जरूरी दवाई भेजी है। ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि अमेरिका हमारे दोस्त भारत को वेंटिलेटर दान करेगा। हम इस महामारी के वक्त भारत और पीएम नरेंद्र मोदी के साथ खड़े हैं। हम वैक्सीन बनाने में भी सहयोग कर रहे हैं। हम साथ मिलकर इस अदृश्य दुश्मन से लड़ेंगे।’

राष्ट्रपति ट्रंप (Donald Trump) ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की तारीफ करते हुए कहा, भारत बहुत महान देश है और प्रधानमंत्री मोदी मेरे बहुत अच्छे मित्र हैं। मैं कुछ दिन पहले ही भारत से लौटा हूं और हमलोग एक साथ (पीएम मोदी) रहे। राष्ट्रपति ट्रंप (Donald Trump) ने अपने बयान में नई दिल्ली, अहमदाबाद और आगरा दौरे का जिक्र किया।

इससे पहले, व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया कि भारत के साथ अमेरिकी संबंधों को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप बहुत खुश हैं। भारत अमेरिका का एक बड़ा साझीदार बन गया है। सूत्रों के मुताबिक, अमेरिका भारत को 200 वेंटिलेटर्स दे सकता है।

यह भी पढ़ें