ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पारित, तीसरे राष्ट्रपति जिनके खिलाफ प्रस्ताव पारित

Donald Trump

अमेरिका के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पारित हो गया है। इसके साथ ही डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के तीसरे राष्ट्रपति बन गये जिनके खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पारित किया गया है।

Donald Trump

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पर अपने पद का दुरुपयोग करने और कांग्रेस के काम में बाधा पहुंचाने का आरोप है, जिसके कारण उनके खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पारित किया गया। राष्ट्रपति पर जो बाइडेन और अन्य प्रतिद्वंद्वियों की छवि खराब करने के लिए यूक्रेन से गैरकानूनी तरीके से मदद मांगने का भी आरोप है। महाभियोग पारित होने से पहले हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में कल करीब 10 घंटे तक बहस हुई।

हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की स्पीकर एवं डेमोक्रेट सदस्य नैंसी पेलोसी ने सदन में मतदान से पहले कहा, ‘‘यह दुखद है कि राष्ट्रपति के कई कायरे ने महाभियोग पारित करना जरूरी कर दिया है। उन्होंने हमारे समक्ष और कोई विकल्प नहीं छोड़ा है।’ महाभियोग पर मतदान के बाद व्हाइट हाउस ने विश्वास जताया है कि डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) मामले में पूरी तरह दोषमुक्त हो जाएंगे। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता स्टेफेनी ग्रीशेम ने एक बयान में कहा, ‘‘आज सदन में हमारे राष्ट्र के इतिहास का सबसे शर्मनाक राजनीतिक घटनाक्रम हुआ। बिना किसी रिपब्लिकन वोट के और गलत कार्य किये जाने से संबंधी बिना किसी सबूत के डेमोक्रेट सदस्यों ने हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पारित कर दिया।’

नागरिकता कानून पर भारत के फैसले के साथ खड़ा है अमेरिका

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता स्टेफेनी ग्रीशेम ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति को विश्वास है कि ऊपरी सदन सीनेट में सही तरीके से कार्य होगा और वे सभी प्रक्रियाएं अपनाई जाएंगी जो निचले सदन में नजरअंदाज कर दी गईं। डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अगले कदम के लिए तैयार हैं और उन्हें विश्वास है कि वह इस मामले में पूरी तरह से दोषमुक्त हो जाएंगे।’ गौरतलब है कि निचले सदन से महाभियोग प्रस्ताव पारित हो जाने के बाद अब ऊपरी सदन सदन में डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पर मुकदमा चलेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें