अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने ही विदेश मंत्री के उलट दिया बयान, USA पर हुये इस साइबर अटैक के पीछे रूस के बजाए चीन का हाथ- डोनल्ड ट्रंप

डोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने ट्वीट किया, ‘‘साइबर हैक वास्तविकता के बजाए फर्जी समाचार मीडिया में अधिक बड़ा है। मुझे पूरी जानकारी दी गई है और सब कुछ नियंत्रण में है।’’

Donald Trump

Donald Trump

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने देश में हुए साइबर हमले (Cyber Attack) के लिए रूस के बजाए चीन पर संदेह जताया है, जबकि अमेरिकी विदेश मंत्री और अन्य दूसरे अधिकारियों ने इस हमले के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया है।

उत्तर प्रदेश: बलिया की बेटी का अनोखा कारनामा, ‘मोक्ष का वृक्ष’ पेंटिंग बनाकर दर्ज कराया गिनीज बुक में अपना नाम

राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने साइबर हमले (Cyber Attack) के बारे में पहली बार सार्वजनिक रूप से टिप्पणी करते हुए रूस को जिम्मेदार ठहराए जाने के विचार का मजाक उड़ाया और इस साइबर हमले को खास तवज्जो नहीं दी, जबकि देश की साइबर सुरक्षा एजेंसी ने आगाह किया है कि इससे सरकारी और प्राइवेट नेटवर्कों को ‘‘गंभीर’’ खतरा हो सकता है।

डोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने ट्वीट किया, ‘‘साइबर हैक वास्तविकता के बजाए फर्जी समाचार मीडिया में अधिक बड़ा है। मुझे पूरी जानकारी दी गई है और सब कुछ नियंत्रण में है।’’ डोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने आरोप लगाया कि मीडिया ‘‘चीन का हाथ होने की संभावना पर चर्चा करने को लेकर डरा हुआ’’ है।

गौरतलब है कि अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने शुक्रवार को कहा था कि यह बिल्कुल साफ हो चुका है कि अमेरिका के खिलाफ सबसे खतरनाक साइबर हमले (Cyber Attack) के पीछे रूस का ही हाथ था।

हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि हैकर्स क्या चाह रहे थे, लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि उनके मंसूबों में परमाणु हथियार से जुड़े जानकारी, मॉडर्न हथियारों की रूपरेखा, कोविड-19 वैक्सीन से संबंधित रिसर्च और सरकार के टॉप लिडर्स और बड़े कारोबारियों के बारे में जानकारी जुटाना हो सकता है।

विदेश मंत्री पोम्पिओ ने शुक्रवार देर रात एक रेडियो टॉक शो में कहा था, ‘‘मुझे लगता है कि इस मामले में अब हम साफ तौर से कह सकते हैं कि रूसी हैकर्स ही इस गतिविधि में संलिप्त थे।’’ एक अमेरिकी अधिकारी ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि व्हाइट हाउस साइबर हमले (Cyber Attack) के पीछे रूस का हाथ होने का दावा करने वाला बयान शुक्रवार दोपहर को जारी करने वाला था, लेकिन अंतिम पल में उसे ऐसा नहीं करने को कहा गया।

वहीं व्हाइट हाउस ने डोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) के दावों के आधार या बयान संबंधी प्रश्नों पर तत्काल प्रतिक्रिया नहीं दी है और उसने पोम्पिओ के बयान के बारे में भी अभी कुछ नहीं कहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें