दिल्ली यूनिवर्सिटी में दो पक्षों में मारपीट कई घायल, वामपंथी संगठनों के कार्यक्रम में सेना के खिलाफ अभद्र टिप्पणी ने लिया विवाद की शक्ल

लेफ्ट संगठनों द्वारा एक विवादित प्रोग्राम आयोजित किया गया। इस प्रोग्राम में भारतीय सेना (Indian Army) के खिलाफ भाषणबाजी चल रही है। इसको लेकर नारे भी लगाए जा रहे थे।

Delhi University

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के नॉर्थ कैम्पस में सेना को लेकर आयोजित विवादित प्रोग्राम में आयोजक समूह‚ ड़ीयू सुरक्षाकर्मियों व पुलिस के बीच हंगामा हुआ। बताया जाता है कि इस दौरान डीयू के मुख्य सुरक्षा अधिकारी व कुछ सुरक्षाकर्मियों को धक्का-मुक्की के चलते चोटें आईं। इस दौरान धक्का-मुक्की में कई पुलिसवालों को भी चोटें आईं हैं।

जम्मू कश्मीर: सरहद पर भारतीय सेना के जवान की मौत, गनर के पद पर थी जवान त्रिवेद प्रकाश की तैनाती

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के कला संकाय में वामपंथी संगठनों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर एक प्रोग्राम आयोजित किया गया था। इस प्रोग्राम को लेकर यहां एक पोस्टर लगाया गया था‚ जिसमें सेना को लेकर विवादित विषय लिखा हुआ था। इसकी जानकारी जब डीयू के मुख्य सुरक्षा अधिकारी गजे सिंह को लगी तो उन्होंने प्रोग्राम के आयोजक को समझाया लेकिन आयोजक नहीं माने।

इस दौरान इस विवादित प्रोग्राम की जानकारी छात्र संगठन एबीवीपी को भी मिल गई। एबीपीपी के कार्यकर्ता यहां पहुंच गए और इस प्रोग्राम को लेकर नारेबाजी करने लगे। इसमें से किसी ने इस विवादित पोस्टर को भी फाड़ दिया। आयोजक समूह को यहां से हटाने को लेकर ड़ीयू सुरक्षाकर्मियों और पुलिस के साथ झड़प हुई। जिसमें सुरक्षाकर्मियों और पुलिस अधिकारियों को भी चोटें आईं।

एबीवीपी के प्रदेश मंत्री सिद्धार्थ ने कहा कि डू़सू का छात्राओं के लिए यहां सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग का प्रोग्राम कला संकाय के कांफ्रेंस सेंटर में था। इस प्रोग्राम के ठीक बाहर लेफ्ट संगठनों द्वारा एक विवादित प्रोग्राम आयोजित किया गया। इस प्रोग्राम में भारतीय सेना (Indian Army) के खिलाफ भाषणबाजी चल रही है। इसको लेकर नारे भी लगाए जा रहे थे। जब छात्र संघ की संयुक्त शिवांगी खरवाल डू़सू के प्रोग्राम से निकलकर यहां पहुंचीं तो उन्होंने यहां आयोजकों से प्रश्न किया कि इस तरह के विवादित नारे क्यों लगाए जा रहे हैं? उन्होंने इसकी जानकारी दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) की प्रॉक्टर को भी दी। उनसे आग्रह किया इस पर कार्रवाई की जाए। इस दौरान जब बात चल रही थी‚ कुछ युवकों ने शिवांगी पर हमला किया और उनका दुपट्टा छीन ली। इसी घटना को लेकर डीयू कर्मियों‚ पुलिस और आयोजकों के बीच झड़प हो गई।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें