OLX पर सोफा और चेयर बेंच रहीं थीं मुख्यमंत्री की इंजीनियर बेटी, ठगों ने एडवांस पेमेंट के नाम पर अकाउंट किया खाली

राघवेंद्र नामक शख्स ने हर्षिता को यह कहकर समझा-बुझा दिया कि ये टेक्निकल फॉल्ट है और वो अब पेटीएम के बजाय गूगल पे पर 21 हजार के साथ-साथ हर्षिता के खाते से कटे 20 हजार रुपये भी भेज रहा

Online fraud

भारत में रोज ही कोई ना कोई आम आदमी ऑनलाइन ठगी (Online fraud) का शिकार हो ही रहा है। लेकिन सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि सरकार और प्रशासनिक अधिकारी अभी तक इसकी रोकथाम के लिए कोई खास कदम नहीं उठा रहे। पुलिस की तमाम कोशिशें भी इन ठगों को पकड़ने में नाकाम रही हैं। आम आदमी अपनी मेहनत की कमाई खोने के बाद पुलिस और बैंकों के बीच पिसने को मजबूर है। बावजूद इसके उसे कहीं से राहत नहीं मिलती। लेकिन क्या होगा जब कोई खास इस ठगी का शिकार हो जाये।

झारखंड: नेवी ऑफिसर सूरज दुबे की मौत पर उठ रहे सवाल, परिजनों ने मंत्री से की CBI जांच कराने की मांग

जी हां, आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर भी कुछ ऐसी ही हैरतअंगेज करने वाली वारदात सामने आई है। सीएम की बेटी हर्षित केजरीवाल पेशे से इंजीनियर हैं लेकिन वो भी ऑनलाइन ठगी (Online fraud) का शिकार हो गईं हैं और अपने 34 हजार रुपये गंवाने के बाद पुलिस की शरण में पहुंची हैं।

दरअसल सारा मामला ऑनलाइन सेलिंग वेबसाइट ओलएलएक्स से जुड़ा हुआ है। जहां हर्षिता ने अपना पुराना सोफा और कम्पयूटर टेबल बेचने के लिए विज्ञापन दिया था। इस ऐड को देखकर राघवेंद्र नामक एक शख्स ने हर्षिता से संपर्क किया और उसे ऑनलाइन एडवांस पेमेंट भेजने की बात की। हर्षिता ने बिना ये सोचे कि सामने वाला शख्स बिना सोफा और चेयर देखे ही पैसे देने को तैयार हो गया, उससे अपनी पेटीएम नंबर की जानकारी शेयर कर दी।

अब सारा खेल यहीं से शुरू होता है। पहले तो राघवेंद्र नाम का शख्स हर्षिता के पेटीएम खाते में ट्रांजेक्शन चेक करने के लिए 2 रुपये भेजता है। उसके बाद बाकी के 21 हजार की पेमेंट करने के लिए एक बार कोड स्कैन करने को बोलता है। जैसे ही हर्षिता ने उस बार कोड को अपने पेटीएम एप्लीकेशन से स्कैन करती है उसके खाते से 20 हजार रुपये कट जाते हैं।

ऑनलाइन ठगी (Online fraud) का ये खतरनाक खेल यहीं नहीं रुकता और ना ही हर्षिता को अभी तक कुछ समझ आया है, क्योंकि इतना होने के बाद भी राघवेंद्र नामक शख्स ने हर्षिता को यह कहकर समझा-बुझा दिया कि ये टेक्निकल फॉल्ट है और वो अब पेटीएम के बजाय गूगल पे पर 21 हजार के साथ-साथ हर्षिता के खाते से कटे 20 हजार रुपये भी भेज रहा है। बस हर्षिता को फिर से एक  बार कोड अपने गूगल पे खाते से स्कैन करने हैं। हर्षिता ने ठीक वैसा ही किया जैसा उस ठग ने बताया, नतीजन उसके खाते से फिर से 14 हजार रुपये कट गये। इतना होने के बाद हर्षिता को समझ आ गया कि वो किसी ठग के हाथों में पड़ गई है।

हर्षिता ने जब उस ठग से पैसे देने की बात की तो उसने पहले तो खूब टाल-मटोली की, लेकिन जब हर्षिता उसकी शिकायत पुलिस में करने की बात की तो उस ठग ने हर्षिता का फोन उठाना ही बंद कर दिया। जिसके बाद मुख्यमंत्री की बेटी ने सिविल लाइंस थाने पुलिस ने केस दर्ज कराया है और डीसीपी अंटो अल्फोंस ने जांच के लिए इस मामले को साइबर सेल को सौंप दिया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें