Delhi Assembly Polls 2020: सुरक्षा के कड़े इंतजाम, सोशल मीडिया पर भी कड़ी नजर

दिल्ली पुलिस ने विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Polls 2020) को लेकर पुख्ता इंतजाम कर रखा है, जिससे मतदाताओं को कोई परेशानी न हो। सुरक्षा के मद्देनजर 40 हजार से अधिक दिल्ली पुलिस के जवान चुनावी ड्यूटी में लगाए गए हैं।

Delhi Assembly Polls 2020

Delhi Assembly Polls 2020

दिल्ली पुलिस ने विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Polls 2020) को लेकर पुख्ता इंतजाम कर रखा है, जिससे मतदाताओं को कोई परेशानी न हो। सुरक्षा के मद्देनजर 40 हजार से अधिक दिल्ली पुलिस के जवान चुनावी ड्यूटी में लगाए गए हैं, इसके अलावा होम गार्ड्स की भी ड्यूटी लगी है।

Delhi Assembly Polls 2020
Delhi Assembly Polls 2020

Delhi Assembly Polls 2020: दिल्ली पुलिस ने विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Polls 2020) को लेकर पुख्ता इंतजाम कर रखा है, जिससे मतदाताओं को कोई परेशानी न हो। सुरक्षा के मद्देनजर 40 हजार से अधिक दिल्ली पुलिस के जवान चुनावी ड्यूटी में लगाए गए हैं, इसके अलावा होम गार्ड्स की भी ड्यूटी लगी है। ईवीएम, संवेदनशील बूथ और काउंटिंग सेंटर्स की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सुरक्षाबल की तैनाती की गई है।

फ्लाइंग स्क्वायड की टीम तैनात

विधानसभा चुनाव में सुरक्षा के लिए करीब 40 हजार पुलिस के जवान चुनावी ड्यूटी पर लगाए गए हैं, इसके अलावा ईवीएम-पोलिंग बूथ की सुरक्षा अलग से है। करीब 19 हजार होम गार्ड्स की ड्यूटी भी दिल्ली में लगाई गई है। ईवीएम, संवेदनशील बूथ और काउंटिंग सेंटर्स की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सुरक्षाबल की तैनाती की गई है। कुल 2689 पोलिंग बूथों में से 545 संवेदनशील हैं, जहां सुरक्षा की व्यवस्था सख्त है। वहीं, 21 काउंटिंग सेंटर को अतिरिक्त सुरक्षा दी गई है। इसके अलावा सर्विलाइंस टीम, फ्लाइंग स्क्वायड की टीम समय-समय पर संवेदनशील इलाकों का दौरा करती रहेगी, ताकि कहीं पर पैसा या मसल पावर का इस्तेमाल ना किया जा सके। साथ ही आतंकी खतरों के मद्देनजर भी तैयारी पूरी है।

सोशल मीडिया पर भी कड़ी नजर

दिल्ली में हो रहे विधानसभा चुनाव को देखते हुए बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है, ताकि किसी तरह से कोई बाहरी सामान ना आ सके। शराब, पैसे को लेकर कड़ी सख्ती बरती जा रही है। बता दें कि चुनाव प्रचार के दौरान करीब 96 हजार 798 लीटर शराब, 774.1 ड्रग्स पकड़ा जा चुका है। ट्विटर, फेसबुक समेत सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफॉर्म पर भी पैनी नजर रखी जा रही है। राजधानी में 6, 7, 8 और 9 फरवरी को ड्राई डे घोषित कर दिया गया है। जिससे 4 दिन तक शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी।

हर विधानसभा क्षेत्र में एक आदर्श पोलिंग बूथ

चुनाव आयोग ने हर विधानसभा क्षेत्र में एक आदर्श पोलिंग बूथ बनाया है जबकि हर जिले में एक-एक ऐसा पोलिंग बूथ बनाया गया है जिसकी पूरी जिम्मेवारी महिलाओं को दी गई है। बुजुर्गों एवं दिव्यांगों की मदद के लिए पोलिंग बूथों पर रैंप और वीलचेयर की व्यवस्था की गई है, साथ ही वॉलंटियर्स भी तैनात हैं। दिल्ली के मुख्य चुनाव आयुक्त के कार्यालय ने दिव्यांगों एवं 80 वर्ष से ऊपर की उम्र के मतदाताओं को घर से पोलिंग बूथ लाने और मतदान के बाद फिर घर पहुंचाने के लिए कैब की व्यवस्था कर रखी है।

पढ़ें: Delhi Election 8-02-2020 Live Updates

नहीं है वोटर आईडी, तो ऐसे कर सकते हैं मतदान…

यह भी पढ़ें