भारत-चीन तनाव के बीच रक्षामंत्री ने की सीडीएस के साथ बैठक, तीनों सेनाओं के प्रमुख भी रहे शामिल

भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LaC) पर तनाव जारी है। इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 26 मई को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत और तीनों सेना प्रमुखों के साथ बैठक की है। इस दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर चर्चा की गई।

Rajnath Singh

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LaC) पर तनाव जारी है। इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 26 मई को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत और तीनों सेना प्रमुखों के साथ बैठक की है। इस दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर चर्चा की गई। बता दें कि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LaC) पर भारत और चीन में बढ़े तनाव के बीच सीमा के पास चीन ने अलग-अलग स्थानों पर 5000 सैनिकों को तैनात कर दिया है।

भारत भी यहां अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है। भारत दूसरे इलाकों में भी सैनिकों की मौजूदगी बढ़ा रहा है, ताकि चीनी सेना वहां से अतिक्रमण ना कर सके। दौलतबेग ओल्डी और इससे जुड़े इलाकों में भारतीय सेना की 81 और 114 ब्रिगेड चीनी सैनिकों को रोकने के लिए तैनात है। वायुसेना की मदद से यहां सैनिकों को हेलिकॉप्टरों के जरिए पहुंचाया जा रहा है।

लॉकडाउन में नक्सली संगठन हो चुके हैं कमजोर, रणविजय महतो को मिला संगठन को मजबूत करने का जिम्मा

भारतीय सेना के सूत्रों के अनुसार, चीनी सैनिक और भारी गाड़ियां लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के दोनों तरफ पैंगोंग त्सो झील और फिंगर एरिया में भारतीय क्षेत्र तक आ चुकी हैं। गलवान नाला एरिया में चीनी भारतीय पोस्ट KM120 से 10-15 किलोमीटर दूर तक आ गए हैं और टेंट गाड़ दिए हैं। सूत्रों ने बताया कि चाइनीज भारतीय ठिकाने के सामने रोड बना रहे हैं।

भारतीय पक्ष ने इस पर आपत्ति भी जताई है लेकिन उन्होंने इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण जारी रखा है। गलवान इलाके में भारतीय सेना एक पुल बना रही है जिस पर चीनी सैनिकों ने आपत्ति जताई और सैनिकों की मौजूदगी बढ़ा दी है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, चीन (China) सरकार को संदेश दे दिया गया है कि भारत अपने क्षेत्र में सीमा पर जारी निर्माण कार्य को नहीं रोकेगा। सीमा (LaC) पर तनाव के बीच भारत (India) ने स्पष्ट तौर पर कह दिया है कि वह अपनी संप्रभुता व सुरक्षा के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इस मामले में चीन की आपत्तियों को भारत ने पूरी तरह से खारिज कर दिया है। सीमा पर जो भी गतिविधियां हो रही हैं भारत के अपने क्षेत्र में है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें