भारतीय हवाई सीमा बनेगी अभेद, तीनों सेनाओं को मिलाकर बनेगा नया एयर डिफेंस कमांड

नया एयर डिफेंस कमांड (Air Defence Command) थल सेना, वायु सेना और नौसेना के एयर डिफेंस सेटअप का साझा रूप होगा। इसमें इन तीनों सेनाओं की खूबियां शामिल होंगी। इससे पूरे देश के एयर स्पेस को और मजबूत सुरक्षा दी जाएगी।

Rafale

Air Defence Command

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा(LAC) पर चल रहे विवाद के बीच खबर है कि सरकार एक नया एयर डिफेंस कमांड (Air Defence Command) बना सकती है। चीन के साथ गतिरोध को देखते हुए भारत सेना के हर विंग को मजबूत कर रहा है। इसी रणनीति के तहत बताया जा रहा है कि रक्षा मंत्रालय अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में एक नए एयर डिफेंस कमांड की स्थापना कर सकता है। इस कमांड में तीनों सेनाओं की खूबियां शामिल होंगी। यह देश के एयर स्पेस की सुरक्षा करेगा।

उस्ताद विलायत खां जयंती: जिन्होंने पांच दशकों तक दुनिया को अपने सितार के सुरों का तोहफा दिया

सुत्रों के मुताबिक वायु सेना के एक अधिकारी के नेतृत्व में नई कमांड बनेगी, जिसकी संरचना पर तेजी से काम किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस साल आठ अक्टूबर को वायु सेना दिवस के आसपास प्रयागराज में नए एयर डिफेंस कमांड (Air Defence Command) की स्थापना हो सकती है। इस कमांड को एयर फोर्स के अधीन ही रखा जाएगा।

वैसे हर सेना का खुद का अपना एयर डिफेंस सेटअप होता है। नया एयर डिफेंस कमांड (Air Defence Command) थल सेना, वायु सेना और नौसेना के एयर डिफेंस सेटअप का साझा रूप होगा। इसमें इन तीनों सेनाओं की खूबियां शामिल होंगी। इससे पूरे देश के एयर स्पेस को और मजबूत सुरक्षा दी जाएगी।

नए एयर डिफेंस कमांड (Air Defence Command) के संबंध में वायु सेना के वाइस चीफ एयर मार्शल एचएस अरोड़ा ने एक अध्ययन किया था। उन्होंने ही तीनों सेनाओं की खूबियों को मिला कर नया डिफेंस कमांड बनाने का सुझाव दिया था। एक साझा समुद्री कमांड बनाने पर भी विचार हो रहा है। इसे केरल या कर्नाटक में बनाया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें