आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बड़ा कदम, राजनाथ सिंह ने 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर किया बैन का ऐलान

राजनाथ सिंह ने कहा कि अब रक्षा क्षेत्र में उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा। इसे रक्षा के क्षेत्र में भारत का बड़ा कदम माना जा रहा है।

China

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि इन वस्तुओं की लिस्ट में हाई टेक्नालॉजी के हथियार, असॉल्ट राइफल्स, ट्रांसपोर्ट एयरक्रॉफ्ट, सोनार सिस्टम, LCH, रडार जैसी कई चीजें शामिल हैं।

आत्मनिर्भर भारत की पहल को आगे बढ़ाते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने एक बड़ा ऐलान किया है। रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) ने 101 रक्षा उपकरणों की सूची तैयार की है, जिसके आयात पर रोक लगेगी।

राजनाथ सिंह ने कहा कि अब रक्षा क्षेत्र में उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा। इसे रक्षा के क्षेत्र में भारत का बड़ा कदम माना जा रहा है।

राजनाथ सिंह ने ट्वीट के जरिए ये जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘रक्षा मंत्रालय अब आत्मनिर्भर भारत की पहल को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है। रक्षा के क्षेत्र में स्वदेशीकरण और उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय 101 से अधिक वस्तुओं के आयात पर रोक लगाएगी।’

 

ये भी पढ़ें- Captain Sandeep Shankla: जांबाजी की वह दास्तां जो बन गई मिसाल, आज ही के दिन हुई थी शहादत

राजनाथ ने बताया कि इन वस्तुओं की लिस्ट में हाई टेक्नालॉजी के हथियार, असॉल्ट राइफल्स, ट्रांसपोर्ट एयरक्रॉफ्ट, सोनार सिस्टम, LCH, रडार जैसी कई चीजें शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि अभी जो फैसले लिए गए हैं, उन्हें 2020 से लेकर 2024 के बीच लागू किया जाएगा। 101 उत्पादों की सूची में AFVs भी शामिल हैं.

राजनाथ ने कहा कि इस लिस्ट को काफी विचार विमर्श के बाद तैयार किया गया है। इसमें सशस्त्र बलों, निजी और सरकारी उद्योगों से भी राय-मशविरा किया गया है।

उन्होंने बताया कि हमारा अनुमान है कि अगले 6-7 साल में घरेलू इंडस्‍ट्री को करीब 4 लाख करोड़ रुपए का कॉन्ट्रैक्ट दिया जाएगा।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें