सदन में सरकार ने माना- भारत के सशस्त्र बलों की एक लाख भर्तियां बाकी, तीनों सेनाओं में 9,712 अधिकारियों के पद खाली

सरकार ने सेनाओं में ‘जॉब’ को आकर्षक बनाने के लिए पदोन्नति के अवसरों में सुधार करने और रिक्तियों को भरने सहित कई कदम उठाए हैं।

Indian Army Recruitment 2021

File Photo

संसद की जारी मौजूदा बैठक के दौरान सरकार ने सोमवार को उच्च सदन को सूचित किया कि भारत के सशस्त्र बलों में अधिकारी वर्ग के 9,712 पद खाली हैं। इसी प्रकार सैनिक, एयरमेन व सेलर के 1.09 लाख पदों पर भर्तियां बाकी हैं। अकेले थल सेना (Indian Army) में अधिकारी वर्ग के 7,912 पद और गैर अधिकारी वर्ग के 90,640 पद भरे जाने हैं।

कड़ाके की ठंड, हफ्तों तक नहीं मिलती बिजली; ऐसे मुश्किल हालातों में भी सरहद पर डटे हैं Indian Army के जवान

रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्य सभा को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वायुसेना में अधिकारी वर्ग के 610 पद और गैर अधिकारी वर्ग के 7,104 पद खाली हैं। इसके साथ ही नौसेना में अधिकारी वर्ग के 1,190 पद और गैर अधिकारी वर्ग के 11,927 पद रिक्त हैं। चिकित्सा व दंत शाखा में अधिकारी वर्ग के 444 पद और गैर अधिकारी वर्ग के 1,206 पद रिक्त हैं।

मंत्री अजय भट्ट के अनुसार, सरकार ने थल सेना (Indian Army) के खाली पदों को भरने के लिए कई कदम उठाए हैं। इनमें अन्य बातों के साथ-साथ लगातार छवि निर्माण, करियर मेलों और प्रदर्शनियों का आयोजन व प्रचार अभियान व नौजवानों में जागरूकता पैदा करना शामिल हैं।

उन्होंने आगे बताया कि नौजवानों को सेनाओं में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने पर भी जोर दिया गया है। साथ ही सरकार ने सेनाओं में ‘जॉब’ को आकर्षक बनाने के लिए पदोन्नति के अवसरों में सुधार करने और रिक्तियों को भरने सहित कई कदम उठाए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें