DCGI ने Covaxin और Covishield वैक्सीन की मिक्सिंग को दी मंजूरी, स्टडी के लिए इस मेडिकल कॉलेज को मिली जिम्मेदारी

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन की मिक्सिंग (Mixing of Covaxin & Covishield) पर स्टडी के लिए मंजूरी दे दी है।

DCGI

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने 29 जुलाई को यह स्टडी को कराए जाने के लिए सुझाव दिया था।

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन की मिक्सिंग (Mixing of Covaxin & Covishield) पर स्टडी के लिए मंजूरी दे दी है। वेल्लोर के क्रिश्चन मेडिकल कॉलेज (Christian Medical College-CMC) को इसपर स्टडी और क्लीनिकल ट्रायल करने की जिम्मेदारी दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय दवा नियामक (DCGI) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने 29 जुलाई को यह स्टडी को कराए जाने के लिए सुझाव दिया था। बैठक के दौरान एक्सपर्ट कमेटी ने सीएमसी, वेल्लोर में चौथे फेज के क्लीनिकल ट्रायल (Phase-4 Clinical Trial) को मंजूरी देने का सुझाव दिया था।

छत्तीसगढ़: स्वतंत्रता दिवस की परेड में शामिल होंगे सरेंडर करने वाले 44 नक्सली, दी जा रही पुलिस ट्रेनिंग

इस ट्रायल में 300 स्वस्थ वॉलंटियर्स पर COVID-19 की कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन की मिक्सिंग के प्रभावों की जांच की जाएगी। बता दें कि पिछले दिनों ही वैक्सीन को मिक्स करने को लेकर एक स्टडी की गई थी जिसके नतीजे काफी साकारात्मक दिखाई दिए थे।

आईसीएमआर की तरफ से वैक्सीन की मिक्सिंग और मैंचिग को लेकर यह स्टडी की गई थी। आईसीएमआर ने उत्तर प्रदेश के उन लोगों पर शोध किया था, जिन्हें गलती से दो अलग-अलग कोरोना रोधी टीकों की खुराक दे दी गई थी।

ये भी देखें-

इस स्टडी के आधार पर आईसीएमआर ने कहा था कि कोवैक्सीन और कोविशील्ड को मिलाकर दिए जाने से बेहतर परिणाम दिखे हैं और इससे कोविड-19 के खिलाफ अच्छी इम्यूनिटी भी बनी है। इस स्टडी के नतीजे काफी सकारात्मक रहे। हालांकि, यह प्रस्तावित स्टडी हाल ही में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी (ICMR) द्वारा की गई स्टडी से अलग है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें