राफेल के लिए पैदा हुआ ये खतरा, वायुसेना ने हरियाणा सरकार को लिखा पत्र

लड़ाकू विमान राफेल (Rafale Fighter Jets) को लेकर एक समस्या सामने आ गई है। इस बाबत एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह (डायरेक्टर जनरल इंस्पेक्शन ऐंड सेफ्टी ऑफ इंडियन एयरफोर्स) ने हरियाणा की चीफ सेक्रेटरी केशनी आनंद अरोड़ा को पत्र लिखा है।

Rafale Fighter Jets

फाइल फोटो।

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने 10 सितंबर को राफेल के (Rafale Fighter Jets) इंडक्शन सेरेमनी आयोजित करने का प्रस्ताव रखा है। इसके लिए रक्षा मंत्री के कार्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है।

लड़ाकू विमान राफेल (Rafale Fighter Jets) को लेकर एक समस्या सामने आ गई है। दरअसल, एयरबेस के आसपास काफी संख्‍या में पक्षी मंडराते रहते हैं। इससे लड़ाकू विमानों के साथ-साथ राफेल की उड़ान के लिए भी खतरा पैदा हो गया है। अब इस समस्या के संबंध में इंडियन एयरफोर्स ने हरियाणा सरकार के सामने अपनी चिंता जाहिर की है।

अंबाला एयरबेस के आस-पास मौजूद बहुत सारे पक्षी राफेल की उड़ान के लिए चिंता का बड़ा कारण बन गए हैं। इस बाबत एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह (डायरेक्टर जनरल इंस्पेक्शन ऐंड सेफ्टी ऑफ इंडियन एयरफोर्स) ने हरियाणा की चीफ सेक्रेटरी केशनी आनंद अरोड़ा को पत्र लिखा है।

भारत के बाद अब अमेरिका से भी पंगा ले रहा चीन, रिपोर्ट में हुआ ये खुलासा

एयर मार्शल के पत्र के मुताबिक, “अंबाला एयरफोर्स स्टेशन के ऊपर और आसपास भारी संख्या में पक्षी हैं। कभी टक्कर हुई तो इससे राफेल को काफी नुकसान पहुंच सकता है। एयरफील्ड के ऊपर पक्षियों के रहने के पीछे आसपास पड़ा कूड़ा जिम्मेदार है।”

पत्र में बताया गया है कि इसके लिए अंबाला स्टेशन के एयर ऑफिसर ने अंबाला के नगर निगम आयुक्त से भी इस बारे में बात की है। एयर मार्शल की ओर से हरियाणा सरकार को लिखे गए पत्र में कूड़े को हटाने के तरीके के बारे में भी सुझाव दिए गए हैं।

जम्मू-कश्मीर: आतंकियों के 4 मददगार गिरफ्तार, लश्कर से जुड़े थे तार, हथियार और गोला-बारूद बरामद

इसमें कहा गया है कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का पालन होना चाहिए। छोटे और बड़े दोनों तरीके के पक्षियों को एयरफील्ड से दूर रखना जरूरी है। ब्लैक काइट (चील जैसे) पक्षियों को लेकर सबसे ज्यादा चिंता बनी हुई है। अंबाला एयरबेस के कम से कम 10 किलोमीटर तक एरिया में ऐसे पक्षी नहीं होने चाहिए।

बता दें कि राफेल विमान 10 सितंबर को वायुसेना में शामिल होंगे। फ्रांस से 29 जुलाई को पांच राफेल विमान भारत आए। राफेल लड़ाकू विमानों (Rafale Fighter Jets) को औपचारिक रूप से 10 सितंबर को भारतीय वायु सेना (आईएएफ) में हरियाणा के अंबाला हवाई अड्डे पर एक समारोह में शामिल किया जाएगा। इसके लिए फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पैली को भी आमंत्रित किया जाएगा।

CRPF की नई पहल, 30 दिन में एक करोड़ किलोमीटर पैदल चलने का रखा लक्ष्य

रक्षा सूत्रों के अनुसार, यह समारोह रूस से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की वापसी के बाद आयोजित किया जाएगा। राजनाथ सिंह रूस में 4 से 6 सितंबर तक शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में शामिल होने वाले हैं।

सूत्रों के मुताबिक,”राफेल विमान (Rafale Fighter Jets) को वायुसेना में औपचारिक रूप से शामिल करने वाला समारोह 10 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक दोस्ती को चिह्नित करने के लिए फ्रांस के रक्षा मंत्री को इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए निमंत्रण भी भेजा जा रहा है।”

ये भी देखें-

जानकारी के अनुसार, भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने 10 सितंबर को राफेल के (Rafale Fighter Jets) इंडक्शन सेरेमनी आयोजित करने का प्रस्ताव रखा है। इसके लिए रक्षा मंत्री के कार्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें