CRPF की नई पहल, 30 दिन में एक करोड़ किलोमीटर पैदल चलने का रखा लक्ष्य

देश के सबसे बड़े केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल सीआरपीएफ (CRPF) ने 30 दिन में एक करोड़ किलोमीटर पैदल चलने या दौड़ने का रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

CRPF

फाइल फोटो।

देश भर में सीआरपीएफ (CRPF) जवानों की संख्या लगभग सवा तीन लाख है। ऐसे में यदि एक जवान रोज पांच किलोमीटर चले, तो एक अक्तूबर तक यह आंकड़ा तीन करोड़ के पार पहुंच सकता है।

सीआरपीएफ (CRPF) बल के जवानों की क्षमता बढ़ाने के लिए हमेशा कोई न कोई अनूठा पहल करती रहती है। अब देश के सबसे बड़े केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल सीआरपीएफ ने 30 दिन में एक करोड़ किलोमीटर पैदल चलने या दौड़ने का रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके लिए हर रोज अधिकारियों और जवानों को कम से कम पांच किलोमीटर चलना होगा।

CRPF के डीजी डॉ. एपी महेश्वरी और उनके सहयोगी अधिकारी भी इस पहल में शामिल हैं। वे भी रोजाना पांच किलोमीटर की दूरी तय कर रहे हैं। बता दें कि देश भर में सीआरपीएफ जवानों की संख्या लगभग सवा तीन लाख है। ऐसे में यदि एक जवान रोज पांच किलोमीटर चले, तो एक अक्तूबर तक यह आंकड़ा तीन करोड़ के पार पहुंच सकता है।

मध्य प्रदेश में शिवसेना के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष की गोली मारकर हत्या, पत्नी और बेटी पर भी हमला

पर कुछ ऐसी ड्यूटीज हैं जहां तैनात कर्मियों के लिए हर रोज पांच किलोमीटर पैदल चलना संभव नहीं होगा। यही वजह है कि डीजी महेश्वरी ने एक करोड़ किलोमीटर चलने का लक्ष्य तय किया है। डीजी महेश्वरी का मानना है कि इस पहल से बल के अधिकारी और जवानों का स्वास्थ्य बेहतर करने में मदद मिलेगी।

1 सितंबर को डीजी डॉ. एपी महेश्वरी ने बताया, यह पहल सीआरपीएफ के अफसरों और जवानों का स्वास्थ्य ठीक रखने में कारगर साबित होगी। जवानों में अपने कार्य के प्रति उत्साह बढ़ेगा। जब कर्मियों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, तो ये तय है कि उस बल की कार्यक्षमता में भी अच्छा-खासा इजाफा होगा।

लाल आतंक ले रहा अंतिम सांसें, रमन्ना की मौत के बात कुख्यात नक्सली नेता गणपति कर सकता है सरेंडर

साथ ही, स्वास्थ्य अच्छा होने की वजह से जवानों के मेडिकल खर्च में कमी आएगी। वह पैसा उनके कल्याण की दूसरी योजनाओं पर खर्च किया जा सकता है।

ये भी देखें-

डीजी माहेश्वरी के अनुसार, हमें मालूम है कि सभी अधिकारी और जवान अपनी पोस्टिंग वाली जगह पर पैदल चलने का प्रयास करेंगे। कई ऐसी पोस्टिंग भी होती हैं, जहां ये संभव नहीं है। इसी के चलते हमनें यह हिसाब किताब लगाया है कि दो लाख कर्मी भी रोजाना पांच किलोमीटर चलेंगे या दौड़ेंगे तो एक माह में तीन करोड़ किलोमीटर का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। यदि CRPF के तीन लाख कर्मी तीस दिन तक रोजाना पांच किलोमीटर चलते हैं, तो वह आंकड़ा 4.5 करोड़ किलोमीटर तक पहुंच सकता है। सीआरपीएफ ने अभी तीस दिन में एक करोड़ किलोमीटर चलने का लक्ष्य रखा है। इसके आसानी से पूरा होने की उम्मीद है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें