CRPF में शामिल हुए 42 नए युवा अधिकारी, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई पासिंग आउट परेड

देश की सेवा के लिए 42 नए युवा अधिकारी 24 अप्रैल को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में शामिल हुए। COVID-19 के चलते सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए इन प्रशिक्षु अधिकारियों की पासिंग आउट परेड वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई।

CRPF

देश सेवा के सपने को साकार करने के लिए 42 नए युवा अधिकारी 24 अप्रैल को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में शामिल हुए। इन 42 युवा अधिकारियों को इंजीनियरिंग, चिकित्सा, प्रबंधन, कानून और जन संचार जैसे विषयों में महारत हासिल है।

देश सेवा के सपने को साकार करने के लिए 42 नए युवा अधिकारी 24 अप्रैल को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में शामिल हुए। COVID-19 के चलते सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए इन प्रशिक्षु अधिकारियों की पासिंग आउट परेड वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई। इन 42 युवा अधिकारियों को इंजीनियरिंग, चिकित्सा, प्रबंधन, कानून और जन संचार जैसे विषयों में महारत हासिल है।

इस मौके पर सीआरपीएफ (CRPF) के डीजी डॉ. एपी माहेश्वरी ने केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह का DAGOs (Directly Appointed Gazetted Officers) के 51 वें बैच के लिए संदेश पढ़ा। उन्होंने यह संदेश दिल्ली स्थित सीआरपीएफ के हेडक्वार्टर से वेब लिंक के जरिए पढ़ा। बाद में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री श्री किशन रेड्डी ने नॉर्थ ब्लॉक से प्रशिक्षु अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया।

पंचायती राज दिवस: प्रधानमंत्री ने सरपंचों के साथ की चर्चा, कहा- ‘संकट के बीच गांव वालों ने दुनिया को बड़ा संदेश दिया’

इससे पहले, गुरुग्राम सीआरपीएफ एकेडमी के परिसर में मौजूद डीएजीओ का स्वागत करते हुए सीआरपीएफ हेडक्वार्टर से डॉ. माहेश्वरी ने कहा कि पासिंग आउट परेड सैनिक के जीवन का खास पल होता है। इस गौरवशाली क्षण में एक सैनिक राष्ट्र सेवा के प्रति अपने कर्तव्य और समर्पण के लिए खुद से वादा करता है।

सीआरपीएफ (CRPF) के बहादुर जवानों की अतुलनीय वीरता और सर्वोच्च बलिदान को याद करते हुए डॉ. माहेश्वरी ने डीएजीओ को देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल में शामिल होने के लिए बधाई दी। उन्होंने डीएजीओ से कहा कि वे देश की सेवा और निष्ठा के रास्ते में कीर्तिमान स्थापित करें।

Corona Virus: दुनियाभर में संक्रमण के मामले 27 लाख के पार, अमेरिका में हालात बदतर

डॉ. माहेश्वरी ने आगे कहा कि देश की आंतरिक सुरक्षा को बनाए रखने के अलावा COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में ‘कोरोना वॉरियर’ के रूप में भी सीआरपीएफ हर संभव योगदान दे रही है। बता दें कि इन प्रशिक्षु अधिकारियों ने पिछले 5 मार्च को अकादमी में अपने 52 सप्ताह लंबे प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक पूरा किया था।

दरअसल, यह पासिंग आउट परेड पहले 22 मार्च को होनी थी। पर कोरोना से फैली महामारी के कारण इसे रोकना पड़ा था। जिसके बाद 24 अप्रैल को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस पासिंग आउट परेड को संपन्न किया गया ताकि ये युवा अधिकारी इस संकट के समय में लोगों और देश की सेवा कर सकें। इस अवसर पर विभिन्न श्रेणियों में खुद को सर्वश्रेष्ठ साबित करने वाले अधिकारियों को उत्कृष्टता पुरस्कार भी दिए गए।

ऑल राउंड बेस्ट/सोर्ड ऑफ ऑनर (Home Minister’s Cup) अंशुमन सिंह को दिया गया। अकादमी में COVID-19 लॉकडाउन के प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करते हुए यह कार्यक्रम संपन्न हुआ। यहां तक कि नए अधिकारियों के माता-पिता या अभिभावक भी बेवलिंक के जरिए ही अपने-अपने घरों से इस समारोह से जुड़े। ये माता-पिता घर बैठे ही देश सेवा की शपथ लेने वाले अपने होनहारों के जीवन के इस गौरवपूर्ण पल के गवाह बने।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें