वीरता पदक से नवाजे गए CRPF के 127 जवान, डीजी डॉ. एपी महेश्वरी ने शहीदों के परिजनों को किया सम्मानित

भारत में आतंकवाद और नक्सलवाद आंतरिक सुरक्षा के लिए सबसे बड़े खतरे हैं। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) नक्सल प्रभावित इलाकों और जम्मू-कश्मीर में लगातार अभियान चला रही है।

CRPF

जवानों के अदम्य साहस को सलाम करते हुए इन अभियानों में भाग लेने वाले केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 127 कर्मियों को वीरता पुरस्कार से नवाजा गया।

भारत में आतंकवाद और नक्सलवाद आंतरिक सुरक्षा के लिए सबसे बड़े खतरे हैं। इन्हें जड़ से खत्म करने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) नक्सल प्रभावित इलाकों और जम्मू-कश्मीर में लगातार अभियान चला रही है। 

नक्सलियों और आतंकियों से निपटने के लिए CRPF के जवान दिन-रात मुस्तैद हैं। देश की सुरक्षा के लिए वे हर पल डटे रहते हैं। उनके अदम्य साहस को सलाम करते हुए इन अभियानों में भाग लेने वाले केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 127 कर्मियों को वीरता पुरस्कार से नवाजा गया।

‘एक प्यार का नगम है…’ के गीतकार को नेहा कक्कड़ ने डोनेट किए 5 लाख रुपये, बेटे ने कर ली थी आत्महत्या

पिछले साल स्वतंत्रता दिवस और इस साल गणतंत्र दिवस के दौरान पुरस्कार पाने वालों में कर्मियों के अलावा मरणोपरांत पुरस्कार पाने वालों के परिजन भी शामिल रहे। महानिदेशक ने पदक पाने वाले शहीदों के परिजनों को स्मृति चिन्ह, शॉल व आर्थिक सहायता प्रदान किया।

दिल्ली में 19 फरवरी को हुए एक कार्यक्रम के दौरान सीआरपीएफ के महानिदेशक डॉ. एपी महेश्वरी ने कर्मियों और कर्तव्य निभाने के दौरान शहीद हुए जवानों के परिजनों को वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया। बता दें कि स्वतंत्रता दिवस 2020 और गणतंत्र दिवस 2021 पर सीआरपीएफ के 127 बहादुरों को 128 वीरता पदक प्रदान किए गए थे। इनमें 4 कीर्ति चक्र, एक पीपीएमजी और 123 पीपीएम शामिल हैं।

पतंजलि ने लॉन्च की कोरोना की नई दवा, बाबा रामदेव ने कहा- हमें WHO से 154 देशों के लिए अप्रूवल मिला

इस मौके पर CRPF के योद्धाओं की प्रशंसा करते हुए डॉ. महेश्वरी ने कहा कि राष्ट्र ने सीआरपीएफ कर्मियों की वीरता और साहस को पदकों से अलंकृत किया है। राष्ट्र, सदैव हमारे योद्धाओं और उनके परिवारों के प्रति ऋणी रहेगा, जो कर्तव्य की वेदी पर अपने प्राणों की आहुति देने से भी नहीं चूके। उन्होंने आश्वासन दिया कि सीआरपीएफ अपने परिवारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ, दूसरे सुरक्षा बलों के साथ मिलकर ग्रामीण इलाकों में लक्षित ऑपरेशन पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। दूसरी तरफ, सीआरपीएफ वैली क्यूएटी श्रीनगर में ऑपरेशंस कर रही है।

डॉ. महेश्वरी ने आगे कहा कि अवांछित क्षति से बचने के लिए मानव और भौगोलिक इलाकों का मानचित्रण करने के अलावा कई अत्याधुनिक उपकरण मुहैया कराए गए हैं। इनमें बुलेट प्रूफ घटना प्रतिक्रिया कमांड वाहन भी शामिल हैं। इनके द्वारा योद्धाओं को निर्णायक बढ़त और सुरक्षा प्रदान की जाती है।

झारखंड: नक्सली कृष्णा के दस्ते के पास हैं आधुनिक हथियार, गिरफ्तार आरोपियों ने उगले कई राज

उन्होंने कहा कि जहां एक ओर क्यूएटी को कम से कम संभव प्रतिक्रिया समय में तैनात किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर वरिष्ठ कमांडरों को ऑपरेशन स्थलों से वास्तविक समय पर वीडियो फीड प्राप्त हो रहे हैं। इससे वे प्रभावी ढंग से संचालन की निगरानी और त्वरित आवश्यक निर्देश देने में और अधिक सक्षम हुए हैं।

ये भी देखें-

डॉ. महेश्वरी ने कहा कि कुल 2,112 वीरता पदकों के साथ केंद्रीय सुरक्षा बल (CRPF) को सबसे सुशोभित केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल होने का गौरव प्राप्त है। 2,224 बहादुरों ने राष्ट्र सेवा में सर्वोच्च बलिदान दिया है। CRPF के साहस, बलिदान और व्यावसायिक दक्षता ने इसे राष्ट्र की आंतरिक सुरक्षा के लिए प्रमुख बल बना दिया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें