CRPF डीजी माहेश्वरी की Covid19 रिपोर्ट निगेटिव, क्वारंटाइन के उनके फैसले ने पेश की मिसाल

CRPF ने कोविड–19 (Covid19) लॉकडाउन के बीच परेशानी में फंसे तथा जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए देशभर में अपनी यूनिट्स को निर्देश दिए हैं

Covid19

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के महानिदेशक एपी माहेश्वरी ने रविवार को कहा कि उनकी टीम के एक डॉक्टर के कोविड–19 (Covid19) से संक्रमित पाए जाने के बाद इस संक्रमण के फैलने की श्रृंखला तोड़ने की अपनी जिम्मेदारी के तौर पर वह क्वारंटाइन में चले गए हैं। देश के सबसे बड़े अर्धसैन्य बल के प्रमुख माहेश्वरी (59 वर्ष)‚ उनके पूर्ववर्ती और केंद्रीय गृह मंत्रालय में वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार के. विजय कुमार (67) तथा करीब दो दर्जन अधिकारी क्वारंटाइन में चले गए हैं। उन्होंने दो अप्रैल को एक डॉक्टर के संक्रमित पाए जाने के बाद यह कदम उठाया है।

Covid19

माहेश्वरी और कुमार छत्तीसगढ़ में नक्सल विरोधी अभियानों की समीक्षा करने के लिए बीएसएफ के एक विशेष विमान से पिछले सप्ताह छत्तीसगढ़ गए थे। हालांकि डीजी माहेश्वरी समेत कई अधिकारियों की पहली रिपोर्ट निगेटीव आई है फिर भी ये लोग वायरस के चेने को तोड़ने के लिए क्वारंटाइन में ही रहने का फैसला लिया है। डीजी के अलावा अन्य जो भी CRPF अधिकारी संक्रमित डॉक्टर के संपर्क में आए हैं उन सबकी रिपोर्ट भी निगेटिव आई है। हालांकि इन सभी को भी अभी कुछ दिन के लिए क्वारंटाइन में ही रखा गया है।

CRPF प्रमुख ने रविवार को अपने निजी ट्विटर अकाउंट पर कहा कि एहतियाती कदम के तौर पर मैंने इस श्रृंखला को तोड़ने की अपनी जिम्मेदारी के तौर पर अपनी आवाजाही को पूरी तरह रोक दिया है तथा जब तक संबंधित अधिकारियों की स्वास्थ्य जांच नहीं होती तब तक घर से काम कर रहा हूं।

जम्मू कश्मीर में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में एक जवान शहीद, 9 आतंकी ढेर

उत्तर प्रदेश के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी माहेश्वरी एक अधिकारी के संपर्क में आए थे जो कोविड–19 (Covid19) से संक्रमित डॉक्टर के संपर्क में आया था। अब वह हरियाणा के झज्जर में एम्स में क्वारंटाइन में रह रहे हैं।  

CRPF प्रवक्ता डीआईजी मोसेस दीनाकरण ने बताया कि CRPF का एक अधिकारी कोविड–19 (Covid19) से संक्रमित पाया गया था। अधिकारी के संपर्क में आने वाले सभी लोगों को पृथक कर दिया गया है। डीजी माहेश्वरी अधिकारी के अप्रत्यक्ष संपर्क में आए थे और प्रोटोकॉल के अनुसार वह भी क्वारंटाइन में रह रहे हैं।

दीनाकरण ने बताया कि संक्रमित पाए गए CRPF के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) के अलावा किसी में भी कोई लक्षण नहीं दिखे हैं।

हालांकि एहतियातन तौर पर डीजी ने इस श्रृंखला को तोड़ने के लिए सभी संबंधित लोगों को अपनी आवाजाही रोकने तथा घर से काम करने की सलाह दी है। ड़ीजी ने इस प्रोटोकॉल का पालन करके खुद एक उदाहरण पेश किया है।

CRPF ने कोविड–19 (Covid19) लॉकडाउन के बीच परेशानी में फंसे तथा जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए देशभर में अपनी यूनिट्स को निर्देश दिए हैं तथा उसने इस वायरस और इससे संबंधित मुद्दों से प्रभावित लोगों की मदद करने के लिए कश्मीर स्थित प्लेटफॉर्म ‘मददगार’ के जरिए एक हेल्पलाइन शुरू की है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें