CRPF ने मनाया 82वां स्थापना दिवस, प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

आज केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने अपना 82वां स्थापना दिवस मनाया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीआरपीएफ को बधाई देते हुए कहा कि यह अर्द्धसैनिक बल राष्ट्र को सुरक्षित रखने में सबसे आगे है।

CRPF

स्थापना दिवस समारोह में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय और महानिदेशक डॉ. एपी माहेश्वरी सहित तमाम आला अधिकारी मौजूद रहे।

आज केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने अपना 82वां स्थापना दिवस मनाया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सीआरपीएफ को बधाई देते हुए कहा कि यह अर्द्धसैनिक बल राष्ट्र को सुरक्षित रखने में सबसे आगे है।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, “सीआरपीएफ जवानों को इस अर्द्धसैनिक बल के 82वें स्थापना दिवस पर बधाई। सीआरपीएफ हमारे राष्ट्र को सुरक्षित रखने में सबसे आगे है। इस बल के साहस और दक्षता की व्यापक रूप से प्रशंसा की जाती है।” उन्होंने सीआरपीएफ के लिए आगे आने वाले सालों में और भी अधिक ऊंचाइयां हासिल करने की कामना की।

रमन्ना समेत इन आधा दर्जन नक्सलियों की मौत ने तोड़ी संगठन की कमर, पढ़ें विस्तार से

यह पहली बार है कि बल ने कोविड-19 (COVID-19) की महामारी और सोशल डिस्टेंसिंग के प्रोटोकॉल के मद्देनजर इस साल के अपने स्थापना दिवस कार्यक्रम को जोर-शोर से नहीं मनाया। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत किया।

इस अवसर पर CRPF के महानिदेशक डॉ. एपी माहेश्वरी सहित तमाम आला अधिकारी और गणमान्य लोग मौजूद रहे। मुख्य अतिथि ने सीआरपीएफ के जवानों और कर्मियों को संबोधित किया। इस मौके पर गृह राज्य मंत्री ने बल के कर्मियों के लिए डेवलप किए गए एप ‘SAMBHAV’ को लॉन्च किया।

Chhattisgarh: कोरोना काल में नहीं रुकेगी बच्चों की पढ़ाई, सरकार ने खोजा ये नया तरीका

यह एप फोर्स के कर्मियों को उनके सर्विस से संबंधित जानकारी प्रदान करता है। इस डिजिटल विंडो के माध्यम से CRPF कर्मियों को प्रोफेशनल जानकारी के अलावा प्रशासनिक और सर्विस से जुड़ी जानकारी आसानी से मिल सकती है।

इससे पहले, इस मौके पर अपने संबोधन में डॉ. माहेश्वरी ने कहा कि सीआरपीएफ देश सेवा में हर पल समर्पित रहने वाला बल है। इसके निष्ठा, समर्पण और बलिदान ने राष्ट्र के लोगों का विश्वास जीता है। डॉ. माहेश्वरी ने आगे कहा कि सीआरपीएफ एक ऐसा बल है जो सामुदायिक सहयोग के साथ काम करने में यकीन रखता है। इस दौरान उन्होंने मातृभूमि की खातिर सीआरपीएफ के 2200 से भी अधिक जांबाजों के बलिदान को याद किया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें